छोटे फॉरमट का बड़ा खिलाड़ी, ट्वेंटी-20 का दूसरा सर्वाधिक रनों वाला बल्लेबाज- विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे ट्वेंटी-20 मैच में आज राजकोट के सौराष्ट्र स्टेडियम में एक जुझारू अर्धशतकीय पारी खेली किन्तु वो भारतीय टिम को जीत दिलाने के लिए पर्याप्त नही हो पाया। आज विराट कोहली की अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मैचों में 50वीं पारी थी, जिसे उन्होंने 18वां अर्धशतक बनाकर खास तो बना दिया किन्तु भारतीय टीम की हार से इस खास पारी का रंग फीका पड़ गया।

अब तो आलम यह है कि उनकी हर पारी में कोई न कोई रिकॉर्ड टूटता-बनता ही रहता है, आज उन्होंने अपनी पारी में जैसे ही दूसरा चौक लगाया, वो ट्वेंटी-20 में सबसे तेज़ 200  चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। ट्वेंटी-20 में सर्वाधिक रन बननेवालों की सूची में दूसरे स्थान पे आ गए है, आज उन्होंने श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान की पीछे छोड़ा, जिनके 80 मैचों में कुल 1889 रन थे। विराट कोहली के अब 54 मैचों की 50 पारीयों में कुल 1943 रन हो गए है। अब उनसे ज्यादा रन सिर्फ न्यूज़ीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम का है जिन्होंने 71 मैचों में 2140 रन है। ट्वेंटी-20 की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज इस बल्लेबाज के नाम पर सर्वाधिक अर्धशतको का भी रिकॉर्ड है। विराट कोहली 18 अर्धशतकों के साथ सूची में टॉप पर है, वर्तमान के खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज बल्लेबाज क्रिस गेल और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर क्रमशः 13 और 12 अर्धशतकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज है।

विराट कोहली जिस तरह से अपनी फिटनेस का ख्याल रखते है वो काबिलेतारीफ है और वही इन्हें वर्तमान खिलाड़ियों से अलग करती है। अभी उनकी उम्र मात्र 28 वर्ष है, और वो जिस तरह जुनून के साथ इस खेल को खेलते है वो दिखाता है कि उनमें काफी क्रिकेट बचा है। अगर वो इसी प्रकार खेलेते रहे तो वो रिकॉर्डों की जिस चोटी पर वो खड़े होंगे वहाँ पर किसी का पहुँच पाना शायद मुश्किल ही होगा।

IndvsNzt20 2nd मैच में धोनी ने धीमी सुरुआत क्यू किया? – यहाँ पढ़ें-न्यूज़ीलैंड ने दूसरा ट्वेंटी 20 मैच 40 रनों से जीता, श्रृंखला 1-1 से बराबर, तीसरा मैच होगा फाइनल

हर भारतीय दर्शक की तरह ‘आज का रेपोर्टर’ भी यही चाहता है कि भारतीय टीम का यह स्टार खिलाड़ी मैच-दर-मैच रिकार्ड्स बनाता जाय और नित सफलता की सीढ़ियां चढ़ता जाय।