पुतिन ने अमरीकी राजतंत्र के प्रति जताई निराशा साथ ही ट्रम्प की प्रशंसा की।

अमरीकी राजतंत्र

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रसियन स्टेट टेलीविज़न के एक साक्षात्कार में मौजूदा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर अपनी प्रशंसा बरसाते हुए कहा कि वे एक बेहतरीन संचारक हैं और उन्हें उनसे कोई निराशा नहीं है।

दरअसल उनका यह साक्षात्कार रसियन स्टेट टेलीविज़न पर प्रसारित एक दस्तावेज़ी में देखने को मिला। पुतिन ने कहा की ट्रम्प किसी भी समस्या के सार तक पहुंचने का प्रयास करते हैं और वार्ताकार की बात पर पूरा ध्यान देते हैं। पुतिन के अनुसार ट्रम्प एक संतुलित व्यक्ति हैं और उनसे किसी समझौते के लिए एक सार्थक बहस की उम्मीद की जा सकती है। पुतिन ने ट्रम्प ही नहीं बल्कि उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के प्रति भी अपने सकारात्मक शब्द कहे और कहा की जुलाई में  जर्मनी के हैम्बर्ग में हुए जी20 शिखर सम्मलेन के दौरान हुई और उनसे बात करके उन्हें काफ़ी अच्छा लगा। साथ ही उन्होंने अमरीकी राजतंत्र के प्रति अपनी निराशा और नाराज़गी ज़ाहिर की और कहा वह खुद ही खुद को बर्बाद कर रहा है।

मास्को के साथ पश्चिम के रिश्ते हमेशा से तनावपूर्ण रहे हैं और इसमें उक्रेनी संकट और सीरिया युद्ध की अहम भूमिका रही है। उक्रेनी युद्ध के दौरान अमेरिका का दोगला व्यवहार देखने को मिला। और इसका बेहतरीन उदाहरण अमेरिका द्वारा तत्कालीन उक्रेनी राष्ट्रपति को आन्दोलनकारियों पर हमला करने से मना किया जाना था।

जरुर पढ़ें-हिंसक बनते बच्चे-जिम्मेदार कौन??

पुतिन ने कहा की जो दूसरों के लिए ज़हर रखते हैं उन्हें खुद ही ज़हर घोटने की आवश्यकता पड़ जाती है। रूस और पश्चिम के बिच इस खाई के लिए उन्होंने पश्चिम को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया। हालांकि रुसी जासूस की रहस्मय हत्या पर पुतिन कहने से बचे। नाभिकीय उत्तोलन पर बात करते  उन्होंने रूस द्वारा नाभिकीय हथियारों का प्रयोग न होने प्रति सबको आश्वस्त किया मगर यह भी कहा की यदि रूस पर आंच आई तो रूस प्रतिकार करने से भी पीछे नहीं हटेगा।