सोने की तस्करी का अनोखा तरीका, फिर भी पकड़ में आया

लोग स्मगलिंग के लिए भी कैसे-कैसे तरीके निकालते है, कितना दिमाग लगाते है फिर भी पकड़े जाते है। पकड़ में आने के बाद, जब दुनिया को पता चलता है तो बरबस यही लगता है कि ऐसा भी हो सकता है, ऐसा तो कभी हमारे दिमाग मे आया ही नहीं। किन्तु चोरों का काम ही है चोरी करना, और उसके लिए नित नए-नए तरीके निकलना।

हालिया घटना पुणे के हवाई अड्डे की है जहाँ एक व्यक्ति को सोने की तस्करी के जुर्म में पकड़ा गया। एयरपोर्ट पर जांच में पकड़ आया यह व्यक्ति चोरी के लिए अनोखा तरीका अपनाया था। उसने चोरी के लिए अपनी बेल्ट (कमर पट्टी) का इस्तेमाल किया और सोने, चांदी और तांबे के पाउडर के बने पेस्ट को बेल्ट के अंदर छिपा लिया था।

पेस्ट का वजन लगभग 374 ग्राम है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 11.7 लाख रुपये से अधिक है। एयरपोर्ट के सुरक्षा कर्मियों की मुस्तैदी और दूरदर्शिता से तस्करी की ऐसी शातिर कोशिश को विफल किया जाता है। पिछले महीने भी पुणे के लोहेगांव हवाई अड्डे से 17 लाख की गोल्ड प्लेट्स जब्त की गई थी।

तस्कर भी तस्करी में नित नए-नए तरीके आजमाते रहते है,कभी क्लिप, कभी चाबी तो कभी महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधनों के रूप में, किन्तु एयरपोर्ट के सुरक्षा कर्मियो की मुस्तैदी उनकी योजनाओं को विफल करते रहती है।