जानिए मुकेश अंबानी की जिओ के टेलीकॉम सेक्टर के बॉस बनने की रणनीति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने अपने दूरसंचार उद्यम जिओ को लॉन्च करने के बाद 19 महीने में ही बाजार का बॉस बना दिया है। मुकेश अंबानी ने जो रणनीति बनाई थी वह अब सफल साबित हुई है। बाजार की कुल कमाई में कंपनी का हिस्सा 20 फीसदी तक बढ़ गया है, जबकि 31 मार्च, 2018 तक ग्राहकों की संख्या 15 फीसदी से अधिक हो गई है।

आइये आपको जिओ के बॉस बनने की रणनीति के  पहलुओं से रूबरू करवाते है :-

 

वोडाफोन-आईडिया को पिछड़ा बनाया 

जिओ पहले से ही एकत्रित बाजार नेता आइडिया और वोडाफोन को पार कर चुका है। बैंक ऑफ अमेरिका-मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिओ ने दूरसंचार बाजार को पूरी तरह बदल दिया है।

इन दोनों मोबाइल एप ने किया धमाल 

जिओ ने दो मोबाइल ऐप लॉन्च किए, जिसने ग्राहकों को कुछ हद तक और सस्ते डेटा प्लान्स को रोक दिया। जिओ लाइव टीवी और लाइव सिनेमा और सस्ते स्मार्टफोन के लॉन्च के कारण, ग्राहकों को अन्य कंपनियों  के पास जाने की अनुमति नहीं दी। जिओ से पहले, जहां लोग 1 जीबी डेटा के लिए प्रति माह 300 रुपये खर्च करते थे, तो अब वे 15 रुपये से कम खर्च कर रहे हैं।

ऐसे जन्मा था जिओ 

जिओ आज सबसे कम लागत में इंटरनेट डेटा प्रदान करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई। हालांकि मुकेश अंबानी ने 2016 में जिओ लॉन्च किया था, लेकिन इसका विचार पहली बार 2011 में पेश किया गया था।

मुकेश अंबानी के घर पर,इंटरनेट की सबसे धीमी गति जिओ को लॉन्च करने का कारण बना। अंबानी के अनुसार 2011 में उनकी बेटी ईशा येल विश्वविद्यालय में पढ़ रही थीं और वह घर पर अपनी छुट्टी बिताने आई थीं। ईशा को अपनी पढ़ाई से संबंधित कुछ पाठ्यक्रम जमा करना था लेकिन वह इंटरनेट की धीमी गति से ऐसा करने में असमर्थ थी। फिर उसने शिकायत की और शिकायत की जिसके बाद एक सस्ते दाम पर तेज़ इंटरनेट देने वाले उद्यम जिओ की आधारशिला रखी गई|

जिओ की पांच बड़ी उपलब्धियां 

  • कमर्शियल ऑपरेशन के पहले वर्ष में ही जियो ने दिखाया प्रोफिट, 723 करोड़ का हुआ शुद्ध लाभ।
  • जियो ने 31 मार्च 2018 तक 18 करोड़ 66 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े
  • चौथी तिमाही में 506 करोड़ जीबी के रिकॉर्ड स्तर पर रही डेटा खपत
  • चौथी तिमाही में कुल वॉयस ट्रैफिक 37,218 करोड़ मिनट रहा
  • दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ रहा डिजिटल सर्विसेज प्लेटफार्म

 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram