स्पेनिश फैशन ब्रांड ज़ारा ने खोला ऑनलाइन स्टोर, घर बैठे पाए पूरी विस्तृत फैशन रेंज

ज़ारा

त्योहारो को लेकर स्पैनिश फास्ट-फ़ैशन रिटेलर ज़ारा ने बुधवार को भारत मे पहला ऑनलाइन स्टोर खोला। ज़ारा ने भारत में अपनी पहली शोरूम 2010 में, इंडैटेक्स ट्रेंट रिटेल इंडिया के माध्यम से, टाटा समूह के हायपरमार्केट और डिपार्टमेंट स्टोर कंपनी ट्रेंट के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में खोला था। फैशन खुदरा विक्रेताओं के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण ज़ारा के पैरेंट कंपनी इंडिटेक्स ने अपने रणनीति में बदलाव करते हुए ऑनलाइन स्टोर की शुरुआत की।

ग्राहक ज़ारा के ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से सामानों की पूरी श्रृंखला खरीदने में सक्षम होंगे जैसा कि उनके शोरूम में हुए करता है। ऑनलाइन खरीदारी के बाद डिलीवरी के लिए लगभग 300 रुपये का शुल्क लिया जाएगा, जबकि 4,000 रुपये से अधिक के ऑर्डर मुफ्त में वितरित किए जाएंगे। इसके लिए ज़ारा हरियाणा में एक वेयरहाउस के साथ काम कर रहा है। Zara के अनुसार, पिछले साल वैश्विक स्तर पर ऑनलाइन में औसत खर्च प्रति ग्राहक ज्यादा था , शोरूम की तुलना में। भारत में, इसका लक्ष्य प्रमुख स्थानों में कम लेकिन बड़े स्टोर खोलना है, जबकि इसके निकटस्थ प्रतिद्वंदी ‘हेंन्स एंड मोरित्ज’ (H&M), छोटे शहरों में अपने वयापार बढ़ाने के बारे में अधिक आक्रामक है। ज़ारा देश में करीब 20 स्टोर चलाता है, जबकि चीन में इनके स्टोर्स की सँख्या करीब 200 है।

Must Read- अब नही मिलेगा कैंडी ओर कोला, तंबाकू की दुकान पर

हेंन्स एंड मोरित्ज (H&M) और गैप जैसे ब्रांडों की भारत में प्रविष्टि के कारण ज़ारा की कीमतें कम करनी पड़ी थी। 2016-17 में, इसने करीब 1,023 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की, जिसने इसे भारत के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय परिधान ब्रांडों में से एक बना दिया। इसकी तुलना में, हेंन्स एंड मोरित्ज (H&M) ने दिसंबर 2016 और अगस्त 2017 के बीच 704 करोड़ रुपये की बिक्री की सूचना दी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram