काला हिरण शिकार: सलमान को जेल में गुजारनी होगी रात, मिली 5 साल कैद की सजा

1998 के विवादित काला हिरण शिकार मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की अदालत ने दोषी करार देते हुए 5 साल कैद और दस हजार जुर्माने की सजा सुनाई है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने सलमान की सजा पर फैसला सुनाया। सलमान पर आरोप है,कि उन्होंने जोधपुर के निकट कणकणी गांव के भागोड़ा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था।

सरकारी वकील भवानी सिंह भाटी ने कहा,कि उस रात सभी कलाकार जिप्सी कार में थे,सलमान खान वाहन चला रहे थे। हिरणों का झुंड देखने पर उन्होंने गोली चलाई और उनमें से दो हिरण मार दिये थे। सरकारी वकील का कहना है,कि जब लोगों ने उन्हें देखा और उनका पीछा किया,तो ये कलाकर मृत हिरणों को मौके पर छोड़कर भाग खड़े हुए। सलमान उस वक्त फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग कर रहे थे। घटना के समय उनके साथ उनके सह कलाकार नीलम,तब्बू,सोनाली और सैफ अली खान भी मौजूद थे,सबूतों की कमी होने की वजह से बाकी दोषियों को बरी कर दिया गया। सज़ा के तहत सलमान को गुरुवार की रात जोधपुर जेल में ही काटनी होगी। समय कम होने के कारण सेशंस कोर्ट सलमान की जमानत की अर्जी पर गुरुवार को सुनवाई नहीं कर सका। शुक्रवार सुबह 10.30 बजे उनकी बेल एप्लीकेशन पर सुनवाई होगी। सजा की अवधि तीन साल से अधिक होने कारण सलमान को सिर्फ सेशंस कोर्ट ही बेल दे सकता है।

पुलिस के मुताबिक, मेडिकल चेकअप के बाद सलमान को सीधे जेल ले जाया गया है। सलमान को बैरक नंबर 2 में रखा जाएगा। पुलिस के मुताबिक,बैरक नंबर 2 के आस-पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इस मामले को कोर्ट तक पहुंचाने वाला बिश्नोई समाज पिछले 20 सालों से सलमान की सज़ा के लिए लड़ रहा था। वहीं,बिश्नोई समाज अन्य सभी आरोपियों को बरी किये जाने से नाराज हैं। उनका कहना है,कि सलमान के साथ अन्य सभी को भी सजा मिलनी चाहिए थी। सलमान को सजा सुनाए जाने के बाद कोर्ट के बाहर मौजूद बिश्‍नोई समाज के लोगों ने अभिनेता के खिलाफ जमकर नारेबाजी की वहीं,सलमान के समर्थकों ने भी उनके पक्ष में नारेबाजी की,इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग कर लोगों को वहां से हटाया।

आखिर बिश्नोई समाज है क्या?

जानकारी के अनुसार राजस्थान का यह बिश्नोई समाज जोधपुर के पास पश्चिमी थार रेगिस्तान से आता है। इन्हें प्रकृति के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है। इस समाज के लोग जानवरों को भगवान समझते हैं। इस समाज के लोग 29 नियमों का पालन करते हैं,जिनमें से एक नियम शाकाहारी रहना और हरे पेड़ नहीं काटना भी शामिल है।

आसाराम बापू के साथ रहेंगे सलमान? 

सलमान खान को अगर आज सेशंस कोर्ट से जमानत नहीं मिलती है तो,उन्हें जोधपुर सेंट्रल जेल भेजा जाएगा और बैरक नंबर 2 में रखा जाएगा,गौरतलब है कि यौन उत्पीड़न के केस में दोषी करार दिए गए धार्मिक गुरु आसाराम बापू को भी इसी जेल में रखा गया था और धार्मिक गुरु आसाराम बापू ने इसी बैरक में 5 साल गुजारे हैं। जेल में इसकी तैयारी भी की गई है।

चार मामलों में फंसे हैं सलमान:

बता दें कि सलमान खान के खिलाफ जोधपुर में चार मामले दर्ज किए गए थे। इनमें से तीन मामले हिरण शिकार के और एक अवैध हथियार रखने के लिए दर्ज किया गया था।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram