केवल मुजफ्फरपुर शेल्टर होम ही नहीं बल्कि बिहार के 14 अन्य और शेल्टर होम हैं जहां पर हो रहा है बच्चों के साथ दुष्कर्म

बिहार शेल्टर होम में बच्चों के साथ हुए दुष्कर्म के बाद, अब बिहार की जनता हताश और निराश हो गई है। मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम में 34 बच्चियों के साथ बलात्कार हुआ है। बिहार में सिर्फ यही एक शेल्टर होम नहीं है, जहां बच्चों के साथ शारीरिक और मानसिक शोषण होता है। टाटा इंस्टीटयूट ऑफ सोशल साइंस (TISS) की रिपोर्ट के अनुसार बिहार राज्य में 15 ऐसे और संस्थान है जहां बच्चों के साथ यौन शोषण किया जा रहा है। जिनमें से एक मुजफ्फरपुर शेल्टर होम था, जिसे बृजेश ठाकुर की संस्था चला रही थी।

शेल्टर होम में बच्चों के साथ दुष्कर्म-

TISS की रिपोर्ट के मुताबिक ना केवल यौन शोषण और बलात्कार हुआ बल्कि, कई लड़कियां तो गर्भवती भी हो गई और कई के बच्चे भी हैं। जल्दी टाटा इंस्टीट्यूट की इस रिपोर्ट को बिहार की नीतीश सरकार सार्वजनिक भी कर सकती है ऐसा टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट का अनुमान है। इस रिपोर्ट में राज्य के 35 जिले के 110 शेल्टर होम की जानकारी है। इन रिपोर्ट में 15 शेल्टर होम का जिक्र है जहां लड़कियों के साथ शारीरिक और मानसिक शोषण हुआ है। वही इस रिपोर्ट में  ‘Grave corners’ नाम से एक अलग भाग, जिसमें उन संस्थानों का नाम दिया है, जहां फौरन एक्शन लेने की जरूरत है।

लड़कों पर भी हो रहा है अत्याचार- 

अब सेंटर हूं मैं ना केवल लड़कियां असुरक्षित हैं बल्कि लड़के भी असुरक्षित हो गए हैं, उन पर भी अत्याचार हो रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक लड़कों को उनके वार्ड में लॉक कर दिया जाता था और उन्हें टॉयलेट करने तक की भी अनुमति नहीं होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रात के खाने के बाद लड़कों को उनके वार्ड में लॉक कर दिया जाता था और उन्हें टॉयलेट भी नहीं जाने दिया जाता था। हमें उनके वार्ड से यूरिन से भरी बोतल भी मिली है।

अब देखना यह है कि बिहार में चल रहे इस दरिंदगी को नीतीश कुमार की सरकार कैसे संभालती है। पहले तो केवल लड़कियां ही असुरक्षित थी लेकिन अब तो लड़कों को भी नहीं बख्शा जा रहा है। इन सब वारदातों से न केवल बिहार बल्कि पूरा देश निराश है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram