कोर्ट ने दिया झटका, चिदंबरम पिता – पुत्र पर हुई चार्जशीट दाखिल

17_03_349323840ch-3-ll

एयरसेल-मैक्सिस केस में सीबीआई ने पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को आरोपी बनाते हुए उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. यह पहली चार्जशीट है जो पी. चिदंबरम के खिलाफ कोर्ट में दाखिल की गई है. सीबीआई ने कुल 18 लोगों को इस मामले में आरोपी बनाया है और इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी और पीसी एक्ट की धारा 7,12 13(2) के तहत मामला दर्ज किया है.

क्या हैं आरोप?

पूर्ववित्तमंत्री पी चिदंबरम पर आरोप है कि साल 2006 में उन्होंने कथित तौर एयरसेल-मैक्सिस को FDI के अनुमोदन के लिए आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी को नजर अंदाज कर दिया था. ED के मुताबिक एयरसेल – मैक्सिस डील में तत्कालीन वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कैबिनेट कमेटी की अनुमति के बिना ही मंजूरी दी थी, जबकि ये डील 3500 करोड़ रुपये की थी. साथ ही पी चिंदबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर आरोप हैं कि उन्हें इस मामले में पैसे मिले थे. इसके अलावा ईडी ने भी इस मामले में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया हुआ है. हालाकि इस पर पी. चिदंबरम ने ट्वीट करते हुए कहा है कि इस मामले में चार्जशीट फाइल करने और मेरे खिलाफ निरर्थक आरोप लगाने के लिए CBI पर दबाव बनाया गया. अब यह केस कोर्ट के सामने है और वो ही इस पर फैसला करेगा. मुझे किसी प्रकार की कोई सार्वजनिक टिप्पणी करने से बचना चाहिए.

आपको बता दे की, सीबीआई के पूरक आरोप पत्र में जो 16 अन्य नाम हैं उनमें छह कंपनियों के अलावा मलेशियाई मीडिया मुगल आनंद कृष्णन, राल्फ मार्शल, पूर्व सचिव (आर्थिक मामला) अशोक कुमार झा, तत्कालीन अतिरिक्त सचिव अशोक चावला, दो मौजूदा आईएएस अधिकारी -संयुक्त सचिव कुमार संजय कृष्ण और निदेश दीपक कुमार सिंह, अवर सचिव राम शरण, एस भाष्कर रमन, ए. पलानीयप्पम और वी श्रीनिवासन शामिल हैं.

आपको बता दे की, चार्जशीट दाखिल होने से पहले एयरसेल – मैक्सिस डील मामले में ईडी पी.चिदंबरम से कई बार पूछताछ कर चुकी है. 28 फरवरी को इसी मामले में उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को भी गिरफ्तार किया गया था जो फिलहाल बेल पर बाहर हैं. लेकिन इस बार सीबीआई ने विशेष न्यायाधीश ओ पी सैनी के समक्ष पूरक आरोप पत्र दायर किया। अब विशेष न्यायाधीश सैनी ने कहा है कि वह इस मामले में 31 जुलाई को सुनवाई करेंगे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram