अगर बनना चाहते हैं भारतीय नौसेना का हिस्सा, तो अपनाएं ये तरीके

देश सेवा करने के लिए आज देश का युवा हर वह कोशिश करना चाहता है, जिसके जरिए वह देश की सेवा करने के काम आ सके। इन सीमाओं में एक प्रमुख सेवा आती है देश की रक्षा करना और देश की सीमाओं में दुश्मनों के प्रवेश पर पाबंदी लगाना, और यह मुमकिन होता है किसी भी देश के सेना के द्वारा और उसकी कार्य प्रणाली के द्वारा। भारतीय सेना भी देश की रक्षा के प्रति काफी सजग है वहीं भारत की रक्षक प्रणाली की तीन इकाई है या दूसरे शब्दों में कहें तो भारतीय सेना तीन वर्गों में विभाजित है।

1.भारतीय थल सेना 

 2. भारतीय नौसेना

  3.भारतीय वायु सेना

इन सेनाओं को इनकी कार्य क्षमता के आधार पर रखा गया है। जैसे कि सबसे ताकतवर सेना भारतीय थल सेना सबसे ऊपर है, उसके बाद दूसरे नंबर पर है भारतीय नौसेना। तो चलिए आज हम इस स्पेशल रिपोर्ट में जानेंगे भारतीय नौसेना के बारे में और आपको बताएंगे कि कैसे आप भारतीय नौसेना में जाकर देश सेवा में योगदान दे सकते हैं।

भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना भारतीय सेना का सामुद्रिक रक्षक है। इसकी स्थापना ईस्ट इंडिया कंपनी के भारत में प्रवेश से ही मानी जाती हैं भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 ईसवी में हुई थी। इस का आदर्श वाक्य है “शं नो वरुण:” यह भारतीय समुद्र की सीमा में दुश्मनों और आतंकवादियों को प्रवेश करने से रोकती है। वहीं यह भारत के द्वारा निर्मित की गई मिसाइलों की रक्षा भी समुद्र में रहते हुए करती है। साथ ही साथ भारतीय नौसेना के पास युद्धपोत हैं पनडुब्बी है और परमाणु पनडुब्बियां भी हैं।

कब होती है भारतीय नौसेना में भर्ती

भारतीय नौसेना के द्वारा समय-समय पर विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे जाते हैं। भारतीय नौसेना में 4 विभागों में नौकरियां होती हैं। जिसमें एग्जिक्यूटिव ब्रांच, इंजीनियरिंग ब्रांच, इलेक्ट्रिकल ब्रांच, और एजुकेशन ब्रांच शामिल है। इन चारों विभागों में भारतीय नौसेना के द्वारा भर्ती की जाती है। और जब पदों की रिक्तियां होती हैं तो उसके लिए sarkariresult.com पर या समाचार पत्रों में विज्ञप्ति के माध्यम से भारतीय नौसेना की रिक्रूटमेंट के बारे में आप आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें भारतीय नौसेना में जाने की तैयारी 

भारतीय नौसेना में जाने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं अवश्य होनी चाहिए क्योंकि भारतीय नौसेना में शामिल होने से पहले आपको लिखित लिखित,शारीरिक योग्यता परीक्षा एवं मेडिकल परीक्षा को पास कर करना अनिवार्य है।

शारीरिक योग्यता – शारीरिक योग्यता में आप की लंबाई, पद की योग्यता के अनुसार होनी चाहिए। वहीं आपका पैर चपटानुमा नहीं होना चाहिए। आपके सीने का फुलाव 80 सेंटीमीटर से 85 सेंटीमीटर तक होना चाहिए। आप एक अच्छे धावक भी हो क्योंकि शारीरिक परीक्षा में दौड़ भी कराई जाती है जिस में पास होना बहुत जरूरी होता है।

 शैक्षणिक योग्यता

पद की योग्यता के हिसाब से आपके पास डिग्री होनी जरूरी है। जैसे यदि आपको इलेक्ट्रिकल और इंजीनियरिंग ब्रांच में नौकरी पानी है तो आपके पास इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल विभाग से संबंधित कोई डिग्री होनी चाहिए। बाकी साधारण पदों पर आवेदन करने हेतु आपका 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ से पास होना जरूरी है।

कैसे करें भारतीय नौसेना की परीक्षा की तैयारी

भारतीय नौसेना में भर्ती होने के लिए आपको लिखित परीक्षा से गुजरना होता है जिसके लिए आपको अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, इतिहास, भूगोल, सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स और तार्किक प्रश्नों का हल अवश्य आना चाहिए। इसके लिए आपको किताब खरीद कर कुछ समय पहले हुई परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों को देखना चाहिए और दिए गए प्रश्न पत्र को प्रतिदिन हल करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि इन प्रश्नों का स्तर बारहवीं के कक्षा के समान ही रहता है। वही आपको प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ कर देश में हो रही घटनाओं की जानकारी अवश्य रखनी चाहिए।

ऑनलाइन टेस्ट पेपर

आज ऑनलाइन का जमाना है और आप भी भारतीय नौसेना के पेपर को ऑनलाइन सॉल्व कर सकते हैं और परीक्षा देने लायक,  तैयारी का आकलन भी कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अगर आपको पढ़ाई में कोई समस्या आ रही है तो आप गूगल सर्च इंजन के माध्यम से अपने किसी भी प्रश्न का हल आसानी से ढूंढ सकते हैं।

साक्षात्कार

आपके पास साक्षात्कार देने की विशेष क्षमता होनी चाहिए क्योंकि भारतीय नौसेना में साक्षात्कार बहुत कठिन होता है, लेकिन आपको इससे घबराना नहीं है बल्कि आपको दिन-प्रतिदिन साक्षात्कार के लिए अभ्यास करना चाहिए और YouTube पर पड़े कई सारे एक्सपर्ट को सुनना चाहिए ताकि आप भारतीय नौसेना के साक्षात्कार को पास कर सकें। भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए साक्षात्कार सबसे अंतिम और महत्वपूर्ण पड़ाव होता है इसे पार करने के बाद अब भारतीय नौसेना का हिस्सा बन जाएंगे।

इन उपरोक्त बातों को अपनाकर आप आसानी से भारतीय नौसेना में जुड़ सकते हैं साथ ही साथ आप अपनी देश सेवा की इच्छा को भी पूरा कर सकेंगे ।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram