‘अभयानंद सुपर 30’ ने एडवांस के रिजल्ट के दो दिन पूर्व ही अपने सभी परीक्षार्थियों की संभावित स्कोर सूची जारी कर नया ट्रेंड शुरू किया

बिहार के प्रमुख शिक्षाविद व पूर्व डीजीपी अभयानंद और ‘उर्मिला सिंह प्रतापधारी सिन्हा फाउंडेशन’ के ट्रस्टी श्री ए. डी. सिंह, ने जेईई एडवांस के परिणाम जारी होने के 48 घंटे पूर्व ही, संवाददाता सम्मेलन का आयेजन कर अपने संस्थान के सभी परीक्षार्थियों की एडवांस में संभावित स्कोर, नाम, रौल न० सहित क्रमवार रूप में जारी की।

अक्सर समाचार पत्रों में शिक्षा संबंधित विवाद पढ़ने को मिलता है और टॉपर्स के बारे में विभिन्न कोचिंग संस्थान अपने-अपने दावे करते है, परिणाम आने के पश्चात नंबर्स को लेकर दावा सभी करते है, किन्तु आज तक किसी ने परिणाम आने के पूर्व ऐसी हिम्मत नहीं दिखायी। वैसे ‘अभयानंद सुपर 30’ ने पहली बार ऐसा नहीं किया है, इस से पूर्व 2017 में भी ऐसा कर चुके है।

शिक्षा के बाजारीकरण के वर्तमान दौर में ‘अभयानंद सुपर 30’ एक नया ट्रेंड स्थापित कर रहा है। वर्तमान में एक ओर जहाँ सफल अभ्यर्थियों का खरीद-फरोख्त की जाती है वहीं अभयानंद की यह पहल उनके आत्मविश्वास के साथ ही संस्थान की पारदर्शिता को दर्शाता है। अभयानंद का यह कदम वाकई काबिलेतारीफ है और साथ ही वो एक नई परंपरा स्थापित कर रहे है। शायद उनसे प्रेरणा लेकर अन्य संस्थानों के संचालक भी ऐसा ही करे।

‘अभयानंद सुपर 30’ द्वारा जारी सूची

ज्ञात हो कि ‘अभयानंद सुपर 30’, ‘उर्मिला सिंह प्रतापधारी सिन्हा फाउंडेशन’ की एक पहल है जिसके अंतर्गत सुविधावंचित छात्रो को निशुल्क आवासीय शिक्षा प्रदान की जाती है।

आज का रिपोर्टर’ सलाम करता है पूर्व डीजीपी अभयानंद, शिक्षक पंकज, अरुण, रवि व सुपर-30 के टीम के सभी अन्य सहयोगी सदस्यों और ‘उर्मिला सिंह प्रतापधारी सिन्हा फाउंडेशन’ व इसके ट्रस्टी श्री ए. डी. सिंह को जिन्होंने आगे बढ़कर इन सुविधावंचित बच्चों को ‘कल के भविष्य’ के रूप में सवांरने की सफल व सार्थक पहल की हैं। समाज को जरूरत है ऐसे लोगों की जो अन्य जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आएं। इन कहानियों के माध्यम से हम सुविधावंचित छात्रों को इस ‘एक मौके’ के बारे में बताना चाहते है ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसके बारे में जानकारी हो और प्रतिभाशाली बच्चों को इसका लाभ मिल सके। हम यहाँ इस मंच से समाज के सुविधायुक्त व सामर्थ्यवान लोगों से अपील भी करते है कि वो भी समाज के प्रति अपनी जिम्मेवारी को समझे व समाज के आधारस्तम्भ आम निर्धन जनों के लिए ऐसे ‘मौके’ मुहैया करवाने का प्रयास करे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram