आईआईटी मेन्स प्रवेश परीक्षा:- गणित और फिजिक्स ने रुलाया, केमिस्ट्री ने दी राहत

जेईई मेन की ऑफलाइन परीक्षा रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच हुई। सभी केंद्रों के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर सहित अन्य कई चरणों की जांच के बाद ही परीक्षार्थियो को प्रवेश करने दिया गया। पटना के कुल 47 केंद्रों पर 34 हज़ार, गया के 12 केंद्रों पर 6.5 हज़ार परीक्षार्थी और मुज़फ़्फ़रपुर के 17 केंद्रों पर 11 हज़ार परीक्षार्थी शामिल हुए। जेईई मेन की ऑनलाइन परीक्षा 15 और 16 अप्रैल को होगी।

जेईई मेन का परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल को वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। सभी परीक्षार्थी रौल न० से अपना रिजल्ट देख पाएंगे। इस से पूर्व 24 अप्रैल को सीबीएसई जेईई मेन की आंसर की  जारी करेगी साथ ही सभी परीक्षार्थियो को ओएमआर की ज़ेरॉक्स कॉपी भेजी जाएगी।

हालांकि जेईई मेन की परीक्षा में इस बार मैथ्स और फिजिक्स के सवालों ने परीक्षार्थियो को परेशान किया, इन दोनों विषयों की अपेक्षा केमिस्ट्री थोड़ी आसान रही। कुल मिलाकर प्रश्नों का स्टैंडर्ड पिछले साल की तरह ही था, इस कारण कट-ऑफ गिरने की आशंका है।

पूर्व डीजीपी व सुपर 30 के संस्थापक ने सवालों के स्तर पर कहा कि साधारणतः जेईई मेंस का जो स्तर होता है उस से ऊपर था, सीमित समय मे इसे पूरा करना कठिन था। समय की कमी से अटेंप्ट्स की सँख्या में कमी होगी और गलतियां होने की संभावना भी प्रबल हो जाती है।

कट ऑफ के संदर्भ में उन्होंने कहा कि प्रश्नों के स्तर से अधिकतम मार्क्स ड्राप होना चाहिए,सामान्य वर्ग के लिए मिनिमम क़वालीफाईंग मार्क्स  70 के आस-पास होना चाहिए। उन्हने आगे कहा कि “जेईई एडवांस के लिए सीरियस परीक्षार्थीयों को ऐसे पेपर से फायदा होगा।”

आईआईटियन तपस्या के पंकज कपाडिया ने बताया कि केमिस्ट्री, मैथ्स और फिजिक्स की तुलना में आसान था। सेक्शन वाइज देखे तो इनऑर्गेनिक, आर्गेनिक ओर फिजिकल की तुलना में टफ था। कट ऑफ नीचे होना चाहिए और सामान्य वर्ग के लिए 70-80 व अन्य वर्गों के लिए इसी अनुपात में होना चाहिए।

एलिट के अमरदीप झा गौतम ने कहा कि फिजिक्स के प्रश्न कॉन्सेप्चुअल थे, वहीं मैथ्स के दो सवाल समय लेने वाले थे। इस बार का कट ऑफ पिछले साल से 5 नंबर ऊपर-नीचे होने की संभावना है।

वही  प्रशांत चौबे का कहना है कि छात्रों को ब्रेक लेने की जरूरत नहीं है बल्कि बिना वक़्त गवाएं एडवांस की तैयारी में लग जाना चाहिए।

जेईई मेन की ऑनलाइन परीक्षा के सभी परीक्षार्थियो को शुभकामनाएं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram