आज शाम जारी होगा बिहार बोर्ड के मैट्रिक का रिजल्ट, छात्र ऐसे देख सकेंगे अपना रिजल्ट

आज शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा बिहार बोर्ड के दसवीं कक्षा का परिणाम शाम साढ़े 4 बजे जारी करेंगें। सभी की नजरे परिणाम पर टिकी होंगी, वहीं बोर्ड की कोशिश होगी की जारी रिजल्ट पर कोई भी विवाद न हो। 12वीं के जारी रिजल्ट पर हंगामा अभी थमा भी नहीं है, ऐसे में बिहार बोर्ड एहतियातन कदम उठा रहा है।

हाल के वर्षो में बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट पर काफी हंगामा हुआ है जिससे की बोर्ड के साथ-साथ राज्य की छवि पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। टॉपर घोटाला, उत्तर प्रपत्र घोटाला तो कभी फर्जी परीक्षार्थी के टॉप करने की खबरी के साये में बोर्ड के लिए इस वर्ष के रिजल्ट को निर्विवाद रखना एक चुनौती ही है। देखनेवाली बात है की बोर्ड कैसे इन चुनौतियों से पार पाता है।
इस वर्ष कुल 17,70,037 परीक्षार्थियों ने मैट्रिक की परीक्षा दी थी जिसमे 8,91,243 छात्र और 8,78,794 छात्राओं ने परीक्षा दी थी। 12वीं के रिजल्ट पर हुए हंगामे से ऐसा प्रतीत हित है की इस बार दसवीं का रिजल्ट बेहतर होगा। पिछले साल मैट्रिक में 50 फीसदी से कुछ ही अधिक प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए थे।

इस वर्ष दसवीं और बारहवीं की परीक्षा अपने शेड्यूल से कुछ पूर्व ही ले ली गयी थी इसके वाबजूद भी रिजल्ट जारी करने में बोर्ड को वक़्त लगा, पिछले विवादों से सीख लेते हुए सावधानी से हर प्रक्रिया को संपादित करने की कोशिश की गयी किन्तु इस वर्ष आंसर शीट्स जांच केंद्र से ही गायब हो जाना दिखाता है की अभी बोर्ड को काफी लंबा सफर तय करना है।

परिक्षार्थियों की धड़कने बढ़ने वाली है, उन्हें बेसब्री से द
शाम 4:30 का इंतज़ार होगा। परीक्षार्थी निम्न वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते है :-
www.biharboard.ac.in
www.biharboardonline.com

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram