ऐसे बनाएं मीडिया के क्षेत्र में करियर, मीडिया की पढ़ाई के हैं बहुत सारे लाभ

आज के समय में सभी युवा चाहते हैं कि वह किसी न किसी क्षेत्र में अपना करियर बहुत अच्छा और उज्जवल बना सकें, इसके लिए वह अलग-अलग विधाओं के पाठ्यक्रम का चयन करते हैं और उसमें शिक्षा प्राप्त करते हैं, लेकिन यदि आपके अंदर  बोलने की अच्छी कला है लिखने की अच्छी कला है और आप  अपनी बातों से लोगों को प्रभावित  कर सकते हैं तो उसके लिए आप मीडिया क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

कैसे लें कोर्स में दाखिला

मीडिया की पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे पहले मीडिया की पढ़ाई कराने वाले संस्थानों में एडमिशन कराना होगा जिसके लिए आपको संबंधित संस्थान में जब मीडिया की पढ़ाई के लिए, प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन हो, तो उसमें प्रतिभाग लेना चाहिए। इसके लिए आपको गूगल सर्च इंजन की सहायता से या अन्य किसी माध्यम से मीडिया संस्थान के द्वारा कराए जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए नामांकन फॉर्म की जानकारी से अपडेट रहना चाहिए जिसके आने के बाद आप उस में नामांकन करके प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

क्या होती है मीडिया की पढ़ाई

मीडिया की पढ़ाई आज भारत देश में बड़े-बड़े कॉलेजों के द्वारा मास कम्युनिकेशन, या जर्नलिज्म के नाम से पढ़ाई जा रही है। इसके अंदर आज के समय में चलने वाले न्यूज़ चैनल, समाचार पत्र, डिजिटल मीडिया, प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन मीडिया, एडवरटाइजिंग, पब्लिक रिलेशन, इवेंट मैनेजमेंट, फोटोग्राफी वीडियोग्राफी वीडियो एडिटिंग ग्राफिक डिजाइनिंग, पोस्टर डिजाइनिंग, आदि को पूरे आधार से लेकर अंत तक पढ़ाया जाता है। इसमें वे सारे तथ्य पढ़ाए जाते हैं जिनको पढ़कर आप मीडिया के क्षेत्र में जा सकते हैं। न्यूज़ बनाना, न्यूज़ लिखना, न्यूज़ को कवर करना, फोटो क्लिक करना, फोटो को एडिट करना, फोटो को बड़ी-बड़ी वेबसाइट पर बेचना, वीडियो एडिट करना, पोस्टर डिजाइन करना, ग्राफिक डिजाइन करना, यह सारी चीजें मीडिया की पढ़ाई में सिखाई जाती है। इन सब को बनाने/करने की जानकारी मिलने के बाद आप स्वयं का भी कोई ना कोई व्यवसाय डाल सकते हैं, जरूरी नहीं कि आप मीडिया के क्षेत्र में जाकर ही काम करें। वहीं किसी प्रोडक्ट के लिए कोई ऐड बनाना या उसके लिए प्रिंटे एड बनाना भी मीडिया की पढ़ाई में सिखाया जाता है।

कैसे मिलेगी मीडिया के क्षेत्र में नौकरी

मीडिया का कोर्स (मॉस कम्युनिकेशन) करने के बाद आपको अपने पसंदीदा क्षेत्र जैसे कि प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया, ऑनलाइन मीडिया,  इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की संस्था/चैनल में जाकर अपना रिज्यूमे देना पड़ता है, उसके बाद वह आपका इंटरव्यू लेंगे जिसे यदि आप पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको न्यूज़ चैनल या उक्त मीडिया संस्थान के द्वारा एक तय सैलरी पर रख लिया जाता है।

कितनी मिलती है सैलरी

मीडिया संस्थान में बहुत सारे डिपार्टमेंट होते हैं और सबके अपने-अपने काम होते हैं। कार्य के आधार पर सभी की अलग-अलग सैलरी होती है। शुरुआती रूप में सामान्यत: 15 से 20 हजा़र प्रतिमाह सैलरी दी जाती है। लेकिन जैसे ही आप धीरे-धीरे अनुभव प्राप्त करते हैं और आप की पदोन्नति होती है आपकी सैलरी 20 हजार प्रतिमाह से बढ़कर 2 लाख प्रतिमाह और 4 लाख प्रतिमाह के आसपास भी पहुंच जाती है। बशर्ते आपके अंदर हुनर हो और काबिलियत होनी चाहिए कि आप कितना बेहतरीन काम कर सकते हैं।

घर बैठे भी कमा सकते हैं 10 से 15 हजा़र

मीडिया की पढ़ाई करने के बाद आप घर बैठे प्रतिमाह 15 से 20 हजार आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी मीडिया संस्थान के द्वारा स्टिपेंड पर रखा जाता है, और आप एक निश्चित समय के लिए उनके लिए काम करते हैं जिसके बदले में वह आपको पैसे देते हैं। वह आपको समय समय पर असाइनमेंट या कोई भी प्रोजेक्ट कंप्लीट करने के लिए देते हैं जिसको कंप्लीट करने के बाद उसके एवज में वे आपको पे करते हैं।

तेजी से बढ़ रहा है मीडिया क्षेत्र में करियर बनाने का क्रेज 

आए दिन नए नए समाचार पत्र और न्यूज़ चैनल के खुलने के कारण मीडिया क्षेत्र में जितनी ही प्रतिस्पर्धा बड़ी है उतनी ही मीडिया की पढ़ाई करने वाले छात्रों में भी बढ़ोतरी हुई है। देश में स्थित मीडिया की पढ़ाई कराने वाले प्रतिष्ठित संस्थानों में मीडिया की पढ़ाई करने के लिए प्रवेश परीक्षा में नामांकन करने वालों की संख्या सीट के हिसाब से 10 गुना ज्यादा रहती है इससे यह साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस क्षेत्र में जाने के लिए लोगों में कितनी होड़ मची हुई है।

मीडिया क्षेत्र में जाने के यह प्रमुख तथ्य हैं इनके अलावा भी ऐसे कई महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिनकी वजह से मीडिया की महत्वा दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है आने वाले समय में मीडिया की पढ़ाई डॉक्टर और इंजीनियर की पढ़ाई के समतुल्य पहुंच जाएगी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram