ऐसे मिलेगा कॉलेज में एडमिशन

हायर सेकेंडरी के रिजल्ट लगभग आ चुके हैं जिसके बाद लाखों की संख्या में नौजवानों की एक बड़ी खेप ग्रेजुएट होने के लिए कमर कस के तैयार खड़ी है। विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में भी प्रवेश प्रक्रियाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है, जिसके बाद युवाओं का हुजूम उमड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं इस आपाधापी में युवा, कुछ खास बातों को नजरअंदाज करते हुए सीधे एडमिशन की प्रक्रिया में भाग लेने को तैयार हो जाते हैं बिना कुछ सोचे समझे वह जिस भी कोर्स को करने जा रहे हैं उसकी वैल्यू क्या है?  उसको चलाने वाली संस्था मान्य है या नहीं? इन सब बातों को ध्यान में नहीं रखते, और वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो थोड़ा भ्रमित होते हैं, तो चलिए आज का रिपोर्टर आज आपको बताएगा कुछ ऐसी बातें जो आपको प्रवेश प्रक्रिया से लेकर के कोर्स खत्म होने के बाद तक, आपकी डिग्री वैल्यू को विस्तार से समझाएगा ।

सर्वप्रथम किसी भी कोर्स में दाखिला लेने के लिए इन दस बातों का ध्यान रखना आवश्यक  है :-

1.आपका रुझान किस कोर्स में है ?

आपको पता होना चाहिए कि management, engineering, fashion designing, medical , Media आदि में से कौन से कोर्स में आप जाना चाहते हैं ताकि आप उसमें एडमिशन के लिए खुद को तैयार कर सकें ।

 2. आपके पसंदीदा कोर्स का रुझान क्या है ?

आपके कोर्स की मार्केट वैल्यू क्या है मतलब उस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी मिलने की क्या कोई आसार हैं या नहीं ।

3.आप किस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं ?

आप किस प्रकार के कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं रेगुलर में या डिस्टेंस लर्निंग में यह बात आपको पता होनी चाहिए।

4. वहां की प्रवेश योग्यता के हिसाब से आपने प्रवेश परीक्षा को पास करने की क्या स्थिति है?

परीक्षा को पास करने के लिए जो तैयारी आप में होनी चाहिए वह है या नहीं अगर वह नहीं है तो आप को उस तरीके से पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए और प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को अच्छे से करना चाहिए ।

5. कॉलेज का माहौल कैसा है ?

कॉलेज में कैंटीन एवं पार्क है या नहीं, वहां शांति रहती है या नहीं वह कंजस्टेड प्लेस में तो नहीं है इन सब बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

6.वहां के प्रोफेसर की सोच क्या है? 

वहां के प्रोफेसर के पढ़ाने की सोच क्या है, वह स्टूडेंट को कैसे तैयार करते हैं ताकि वह आगे बढ़िया करियर बना सकें इन सब बातों की भी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए ।

7.कॉलेज के द्वारा क्या-क्या सुविधाएं हैं? 

आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं वहां छात्रों को क्या-क्या सुविधाएं कॉलेज द्वारा मुहैया कराई जाती हैं इन सब बातों को भी ध्यान में रखना चाहिए जैसे लाइब्रेरी और इंटरनेट की सुविधा उस कॉलेज द्वारा आपको मुहैया कराई जाएगी या नहीं ।

8.कॉलेज में राजनीति होती है या नहीं?

कॉलेज में राजनीतिक माहौल कैसा है क्या वहां राजनीति की वजह से पढ़ाई में खलल होता है या नहीं।

9. लोकेशन क्या है?

आप जहां एडमिशन लेना चाहते हैं वह कॉलेज आपके घर से कितना दूर है अगर वह घर से दूर है तो वहां पर रहने के लिए हॉस्टल में रहने एवं खाने के लिए क्या-क्या सुविधाएं हैं इन सब बातों को भी ध्यान में रखकर ही, एडमिशन के लिए कॉलेज को चुनना चाहिए ।

10.जांच पड़ताल संबंधित कुछ तथ्य-

यह महत्वपूर्ण तथ्य है कि जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेना चाहते हैं एवं जिस कोर्स को पढ़कर आप अपना करियर बनाना चाहते हैं क्या वह कॉलेज, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के द्वारा अप्रूव है या नहीं या उस कोर्स को, जिसे आप करना चाहते हैं उसे UGC द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं । यदि इसे नजरअंदाज करके कोई भी कोर्स किसी भी यूनिवर्सिटी , कॉलेज से किया गया, जो मान्यता प्राप्त नहीं है तो निश्चित रूप से आप के 3 या 5 साल बर्बाद होने को तैयार हैं ।

 कैसे करें कोर्स और यूनिवर्सिटी की जांच ? 

इसकी जांच हेतु आप UGC की वेबसाइट यूज़ करके जिस यूनिवर्सिटी में आप एडमिशन लेना चाहते हैं, उसे UGC द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं, यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं वहीं पाठ्यक्रम को मान्यता प्रदान करने वाली संस्थाओं से यह जान सकते हैं कि उस कोर्स को चलाने की मान्यता उस कॉलेज/यूनिवर्सिटी में प्राप्त है या नहीं उदाहरण के रूप में अगर हम जाने तो IIT से संबंधित पाठ्यक्रम के लिए www.aicte.ernwt.in से जानकारी हासिल कर सकते हैं और मेडिकल के लिए www.mciindia.org से जानकारी  प्राप्त कर सकते हैं

आइए अब बात करते हैं कुछ चुनिंदा कोर्स और कुछ चुनिंदा यूनिवर्सिटी की जो कोर्स और कॉलेज के मामले में बेस्ट माने जाते हैं। जिनकी एजुकेशन और ट्रेनिंग क्वालिटी से आज लाखों लोगों को एक अच्छी आमदनी प्राप्त हो रही है। क्योंकि आजकल पढ़ाई पूरी करने के बाद हर कोई चाहता है कि उसे एक अच्छी नौकरी मिले। तो चलिए देखते हैं कौन से कोर्स में कौन यूनिवर्सिटी की पढ़ाई मानी जाती है अव्वल –

  1. मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट अहमदाबाद को नंबर 1 माना गया है ।
  2. मेडिकल या डॉक्टर की पढ़ाई के लिए ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एम्स दिल्ली को नंबर  माना गया है ।
  3. इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी मद्रास को नंबर 1 माना जाता है।
  4.  फैशन डिजाइनिंग के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन  टेक्नोलॉजी न्यू दिल्ली को नंबर एक माना जाता है ।
  5. मास कम्युनिकेशन भी आज के समय में बहुत तेजी से लोगों के बीच बेहतर कैरियर ऑप्शन के रूप में शामिल हो रहा है ।

मास कम्युनिकेशन के लिए लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन को नंबर वन रखा गया है वहीं दूसरा स्थान एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म को जाता है जहां पर जर्नलिज्म की पढ़ाई करके आप मीडिया इंडस्ट्री में अच्छा कैरियर बना सकते हैं ।

उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर एवं आधुनिक महंगाई के तेजी से बदलते इस दौर में एक बेहतरीन करियर का कोर्स करें ताकि आपका आने वाला भविष्य सुख सुविधाओं से परिपूर्ण हो।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram


1 COMMENT