केंद्रीय विद्यालय में नौकरी के लिए करें आवेदन

केंद्रीय विद्यालय में हर कोई आज के समय में अपने बच्चे को पढ़ाना चाहता है क्योंकि अनुशासन और पढ़ाई के मामले में केंद्रीय विद्यालय के द्वारा ऐसी सुविधाएं प्रदान की जाती है जो अन्य कान्वेंट स्कूल में शायद ना की जाती हूं साथ ही साथ कान्वेंट स्कूल के बच्चे केंद्रीय विद्यालय के बच्चों के मुकाबले अनुशासन के मामले में बहुत कमतर पाए जाते हैं। लेकिन केंद्रीय विद्यालय के बच्चों को जिस तरीके की शिक्षा दी जाती है उसके पीछे एक गुरु का हाथ होता है और इसी के लिए केंद्रीय विद्यालय की शिक्षक भर्ती हेतु विज्ञप्ति जारी कर दी गई है अगर आप भी केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बनना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए तैयार हो जाएं।

 केंद्रीय विद्यालय संगठन ने निकाली है भर्ती – 

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक भर्ती हेतु केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा भर्ती निकाली गई है जिसके अंतर्गत देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षक भर्ती की जाएगी। केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस), नई दिल्ली ने देश भर में विभिन्न केवीएस स्कूलों में 8339 शिक्षण (टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी) और गैर-शिक्षण रिक्तियों पर भर्ती के लिए विभिन्न समाचार पत्रों में 14 अगस्त 2018 को विज्ञापन जारी किया है। जो उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक बनना चाहते हैं और जो इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं वह 13 सितंबर, 2018 को या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय में नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों को सभी शैक्षिक योग्यताओं को तो पूरा करना ही पड़ेगा साथ ही साथ उन्हें अंग्रेजी और हिंदी भाषा में भी कुशलता प्राप्त होना अति आवश्यक है। उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री पूरी करनी चाहिए और बीएड होना चाहिए। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में एनसीईआरटी के क्षेत्रीय पाठ्यक्रम के क्षेत्रीय पाठ्यक्रम के चार साल के एकीकृत डिग्री कोर्स में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

इस प्रकार है पदों का विवरण –

प्रधानाचार्य- 76 पद

उपाध्यक्ष- 220 पद

पीजीटी- 592 पद

टीजीटी- 1900 पद

पुस्तकालय प्रमुख- 50 पद

प्राथमिक शिक्षक- 5300 पद

प्राथमिक शिक्षक (संगीत) -201 पद

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram