जेईई एडवांस का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

जेईई एडवांस 2018 के परिणामों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए राहत की खबर है। जी हां IIT कानपुर ने जेईई एडवांस 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। और इस बार धोषित परिणाम में शीर्ष स्थान पर लड़के काबिज है। पिछले कुछ समय से धोषित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा परिणामो में लड़कियों का दबदबा बरकरार था, लड़के उनके पीछे ही थे। लेकिन जेईई एडवांस 2018 के परिणाम से लड़को की शीर्ष स्थान पर वापसी हुई है।

कितने छात्रों ने दी थी परीक्षा-

जेईई एडवांस की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले कहीं ज्यादा थी क्योंकि लगातार आए दिन सभी इंजीनियरिंग की फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं, जेईई एडवांस की परीक्षा में पिछले साल एक लाख 72 हजार स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इस बार करीब 2 लाख छात्र जेईई परीक्षा(main) में पास हुए हैं, जिनमें से 30 फीसदी स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी थी। इस बार जेईई एडवांस में 36 विदेशी स्टूडेंट्स भी शामिल थे। इस बार 2,31,024 छात्रों ने जेईई एग्जाम(Main) को क्वालीफाई किया था ।

प्रणव गोयल ने किया टॉप-

जेईई एडवांस की परीक्षा में प्रणब गोयल ने टॉप किया है, जी हां उनकी ऑल इंडिया रैंक वन है। उन्होंने 360 नंबर की इस परीक्षा में 337 अंक लाकर AIR 1 हासिल की है। प्रणब गोयल रुड़की जोन से संबंध रखते हैं। जबकि कोटा क्षेत्र के साहिल जैन और दिल्ली क्षेत्र से कैलाश गुप्ता ने दूसरी रैंक हासिल की है। जबकि लड़कियों में मीनाल परख टॉप किया है जिन्होंने 360 में से 318 नंबर प्राप्त किया है।

दो चरणों में होती है JEE की परीक्षा-

जेईई की परीक्षा दो चरणों में संपन्न कराई जाती है। पहले चरण में जेईई मेन एग्जाम को रखा गया है, जबकि दूसरे चरण में जेईई एडवांस एग्जाम को रखा गया है। जेईई एग्जाम (Main) को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी कि CBSE के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है, उसके बाद जो छात्र इस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक में 2,24000 स्थान तक पाते हैं वह जेईई एडवांस एग्जाम में बैठने की पात्रता रखते हैं। जेईई एडवांस एग्जाम को देश की किसी एक आईआईटी संस्थान के माध्यम से और जॉइंट एडमिशन बोर्ड (JAB) की गाइडेंस के द्वारा संपन्न करवाया जाता है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट –

जेईई एडवांस 2018 का रिजल्ट देखने के लिए आपको जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर विजिट करना होगा। फिर वेब पेज के द्वारा आपके एडमिट कार्ड की मांगी गई सभी जानकारियों जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर आपको भरना पड़ेगा। सभी जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट करना होगा उसके बाद स्क्रीन पर आपको आपका रिजल्ट दिखेगा, इसे प्रिंट आउट निकालने के बाद भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram