नीट परीक्षा के परिणाम हुए घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

CBSE ने नीट की परीक्षा के परिणाम को घोषित कर दिया है और लाखों छात्रों के इंतजार को भी खत्म कर दिया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा नीट 2018 की परीक्षा के परिणाम को घोषित किया जा चुका है और करीब 13 लाख से ज्यादा छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है, जो कि नीट परीक्षा 2018 के परिणाम आने का इंतजार कर रहे थे । नीट 2018 के परिणामों की पुष्टि मानव संसाधन विकास मंत्रालय के विभागीय सचिव अनिल स्वरूप ने की है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट:- 

CBSE की ओर से नीट 2018 का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट (cbseneet.nic.in) पर लॉगिन करना पड़ेगा। उसके बाद नीट की परीक्षा  दिए हुए परीक्षार्थियों को रोल नंबर एंटर करना पड़ेगा जिसके बाद वे अपने परिणामों को आसानी से देख सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के विभागीय सचिव अनिल स्वरूप ने बताया था कि आज नीट परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने परिणामों को घोषित करने पर, रोक लगाने से किया था इनकार – 

गौरतलब है कि एक याचिका के तहत सुप्रीम कोर्ट में एक अपील की गई थी कि नीट परीक्षा के परिणाम को अभी घोषित ना किया जाए। लेकिन इस बाबत सुप्रीम कोर्ट ने जवाब दिया था कि वह अभी परिणामों को घोषित होने से रोक नहीं सकते और ना ही इस पर किसी भी प्रकार से रोक लगा सकते हैं। जिसके बाद नीट परीक्षा 2018 के परिणाम को समय पर घोषित कर दिया गया है।

नीट की परीक्षा, मेडिकल के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक छात्रों के लिए कराई जाती है। इस बार तकरीबन 13 लाख छात्रों ने नीट की परीक्षा में भाग लिया था। नीट के एंट्रेंस टेस्ट के बाद छात्र एमबीबीएस और बीडीएस जैसे कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। नीट 2018 की परीक्षा 6 मई 2018 को आयोजित करवाई गई थी जिसमें देश भर में करीब 2,255 स्थानों पर छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस परीक्षा में बैठने के लिए लगभग 13,26,275 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram