बिहार के दरभंगा स्थित ‘मैथिली विश्वविद्यालय’ यूजीसी द्वारा जारी फर्जी 24 विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल

बारहवीं के बाद आगे की पढ़ाई, कॉलेज, शहर आदि का चुनाव अपने आप में एक समस्या होती है, जिसके कारण छात्र अक्सर भ्रमित होते है। आज यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा जारी नोटिस उनके सरदर्द को और बढ़ सकता है, इस नोटिस में देश भर से 24 फर्जी(नकली) विश्वविद्यालयों की सूची है। इन 24 फर्जी विश्वविद्यालयों मैं 8 तो राजधानी दिल्ली में ही स्थित है।

यूजीसी द्वारा जारी इस नोटिस में 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में बिहार का भी एक विश्वविद्यालय शामिल है। मैथिली यूनिवर्सिटी,दरभंगा, बिहार को इस सूची में शीर्ष स्थान पर रखा गया था।

इस फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल विश्वविद्यालय यूजीसी अधिनियमों का उल्लंघन करने वाले कार्यो में संलिप्त हैं और उन्हें डिग्री देने की अनुमति नहीं है।

फर्जी विश्वविद्यालयों की इस सूची में दिल्ली में फैले 8 विश्वविद्यालयों में वाणिज्यिक विश्वविद्यालय, संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, व्यावसायिक विश्वविद्यालय, एडीआर-केंद्रित ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी, भारतीय विज्ञान संस्थान और इंजीनियरिंग संस्थान, स्वयं रोजगार के लिए विश्वकर्मा मुक्त विश्वविद्यालय, वाराण्य्य संस्कृत विश्वविद्यालय और अध्यात्मिक विद्यालय शामिल हैं।

फर्जी विश्वविद्यालयों के रूप में चिन्हित किये जाने वाले अन्य विश्वविद्यालयों में पांडिचेरी, अलीगढ़, बिहार, राउरकेला, ओडिशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, कानपुर, नागपुर, केरल, कर्नाटक से एक-एक और इलाहाबाद के दो विश्वविद्यालय शामिल है।

सभी छात्रों को चाहिए कि वो किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने से पूर्व उसकी जांच अपने स्तर से यूजीसी की वेबसाइट पर अवश्य करे, इस से न सिर्फ उनका समय बल्कि पैसे और मेहनत की भी बचत होगी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram