बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित, बेटियों का दबदबा रहा जारी

बिहार बोर्ड में 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्रों के लिए एक खुशखबरी है, और वो खुशखबरी यह है कि बिहार बोर्ड ने बारहवीं कक्षा के रिजल्ट को घोषित कर दिया है। कयास लगाए जा रहे थे कि रिजल्ट 7 जून को घोषित होगा, लेकिन बिहार बोर्ड ने कल शाम में ही इसकी पुष्टि कर दी थी कि 12वीं कक्षा के रिजल्ट को 6 जून की शाम 4:30 बजे तक घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट घोषित हो चुका हैं और जिन परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है वह अपना रिजल्ट चेक करने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर विजिट कर सकते हैं। बिहार बोर्ड ने आज 12वीं कला वर्ग, 12वीं विज्ञान वर्ग, 12वीं कॉमर्स वर्ग 2018 का रिजल्ट घोषित किया है।

कितने परीक्षार्थी हुए थे शामिल –

बिहार बोर्ड के द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा 2018 में कला वर्ग, विज्ञान वर्ग, और कॉमर्स वर्ग में लगभग 12 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। बिहार राज्य में लगभग 1384 परीक्षा केंद्रों पर 12,07,986 छात्रों ने परीक्षा दी थी। वहीं बिहार बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 6 फरवरी से 16 मार्च तक करवाया था।

बिहार बोर्ड में भी बेटियों का दबदबा बरकरार –

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड और CBSE बोर्ड बोर्ड में लड़कियों का ही दबदबा कायम था और उन्होंने ही टॉपर के लिस्ट में अपना नाम सबसे ऊपर रखा था और अब बिहार बोर्ड में भी लड़कियों ने अपना झंडा ऊंचा रखा है। जी हां विज्ञान वर्ग में 434 अंकों के साथ कल्पना कुमारी ने टॉप कर दिया है। गौरतलब है कि कल्पना कुमारी ने नीट की परीक्षा में भी टॉप किया है, कयास लगाए जा रहे थे कि हो ना हो कल्पना कुमारी 12वीं की परीक्षा में भी टॉप करें और उन्होंने यह कर दिखाया। वहीं विज्ञान वर्ग में दूसरे स्थान पर अभिनव ने कब्जा जमाया तो तीसरे स्थान पर रुद्रेश राज वर्मा ने बाजी मारी है। वहीं कॉमर्स वर्ग में 434 अंकों के साथ निधि ने टॉप किया है। कला वर्ग में कुसुम ने पहले स्थान पर बाजी मारी है।

बिहार राज्य सरकार की ओर से की गई है पुरस्कार की घोषणा-

बताया जा रहा है कि 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बिहार राज्य की सरकार ने टॉपरों के लिए पुरस्कार की घोषणा भी की है। राज्य सरकार की ओर से की गई घोषणा में कहा गया है कि कला वर्ग विज्ञान वर्ग और कॉमर्स वर्ग में टॉप करने वाले छात्रों को रू 1 लाख पुरस्कार राशि के रूप में दिया जाएगा। इसी अनुसार द्वितीय स्थान प्राप्त को 75,000 व तृतीय स्थान पाने वाले को ₹25000 मिलेंगे। इनाम राशि के अलावा इन टॉपरों को लैपटॉप एवं किंडल ई-रीडर भी पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा। जबकि पहले कहा जा रहा था कि सरकार टॉपरों को आगे की पढ़ाई के लिए प्रतिमाह एक निश्चित राशि, स्कॉलरशिप के रूप में प्रदान करेगी।

ऐसे चेक करें रिजल्ट-

बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड यानी कि (BSEB) 12वीं कक्षा (इंटरमीडिएट) का रिजल्ट आप आसानी से इन तरीकों से देख सकते हैं।

1. छात्र अपने रिजल्ट देखने के लिए सर्वप्रथम बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं.

2. उसके बाद बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट 2018 टैब दिखाई देगा, इसी में आपको रिजल्ट की लिंक भी दिखाई देगी इस लिंक पर क्लिक करें.।

3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद जब लिंक खुलेगी तो आपको बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2018 का लिंक दिखेगा उसके बाद आपको इस लिंक पर आपको क्लिक करना है।

4. इस लिंक में अपना रोल नंबर और मांगी गई सभी अन्य डिटेल्स को भरें.

5. सभी डिटेल भरने के बाद एक बार चेक करें,और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।उसके बाद रिजल्ट खुल जाएगा।

बात अगर परिणामों के बारे में की जाए तो बिहार बोर्ड की हालत अब सुधर रही है पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष का पास प्रतिशत 17 परसेंट ज्यादा है। विज्ञान वर्ग में 46 प्रतिशत, कला वर्ग में 61.32 प्रतिशत और कॉमर्स वर्ग में 44.71 प्रतिशत बिहार बोर्ड 12 वीं 2018 की परीक्षा का पास प्रतिशत रहा।

“आज का रिपोर्टर” की टीम की तरफ से बिहार बोर्ड में टॉपर्स को और पास हुए सभी परीक्षार्थियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram