भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नौकरी करने के लिए 12वीं पास और आईटीआई डिग्री धारकों के लिए मौका

जिन छात्रों ने हाल ही में 12वीं की परीक्षा पास की है और अन्य छात्रों में जिनके पास ITI की डिग्री ले रखी है उनके लिए एक खुशखबरी है दरअसल भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में 12वीं पास और आईटीआई डिग्री धारकों के लिए नौकरी करने का मौका है। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के द्वारा 12वीं पास और iti डिग्री धारकों के लिए विभिन्न पदों पर नौकरी करने हेतु आवेदन मंगाए गए हैं जिसके लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर सारी जानकारी उपलब्ध है।

इस प्रकार है वैकेंसी का विवरण – 

भाभा अनुसंधान परमाणु केंद्र के द्वारा दो अलग-अलग श्रेणियों में विभिन्न पदों पर कुल 224 वैकेंसी निकाली गई है। बीएआरसी के द्वारा विभिन्न विभागों में स्टिपेंडरी प्रशिक्षु की वैकेंसियों की घोषणा की गई है। जिसके अनुसार श्रेणी 1 के तहत मैकेनिकल (17) केमिकल (15), भौतिकी (18), रसायन विज्ञान (14), विद्युत (6), कंप्यूटर विज्ञान (5), धातु विज्ञान (6), इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन (5), सिविल (1) और श्रेणी II में प्लांट ऑपरेटर (39), प्रयोगशाला (33), विद्युत (22), एसी मैकेनिक (13), मशीनिनिस्ट (7), फिटर (7), वेल्डर (7), इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रुमेंटेशन (9), मैकेनिकल (1) शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता – 

श्रेणी -1 के लिए प्रासंगिक क्षेत्र में डिप्लोमा आवश्यक है। जबकि श्रेणी II पदों के लिए उम्मीदवारों ने आईटीआई के साथ कक्षा 10 पास किया हो। साथ ही आवेदकों के लिए आयु सीमा क्रमशः श्रेणी I और II के लिए 19 से 24 वर्ष और 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए परिशिष्ट प्रशिक्षु 2018 के लिए बीएआरसी भर्ती अधिसूचना देखें।

ऐसे करें आवेदन – 

1- बीएआरसी (भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र) यानी barc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2- कैरियर के अवसर अनुभाग में जाएं।

3- भर्ती के तहत नई रिक्तियों का चयन करें।

4- स्टिपेंडिएरी प्रशिक्षु श्रेणी I और II के लिए आमंत्रित ऑनलाइन एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।

5- आवश्यक जानकारी के साथ फॉर्म, सबमिट बटन पर क्लिक करें।

6- बीएआरसी भर्ती 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram