भारतीय नौसेना में निकली भर्ती ऐसे करें आवेदन

भारतीय नौसेना में काफी लंबे समय से कोई भी भर्ती प्रक्रिया को नहीं पूरा किया जा रहा था क्योंकि तकनीकी में सुधार करने के लिए एक लंबा वक्त लिया गया था हालांकि अब तकनीकी को अच्छे तरीके से विकसित कर लिया गया है और भारतीय नौसेना में एक बार फिर से खाली पदों पर भर्तियां शुरू हो चुकी हैं भारतीय नौसेना ने खाली पदों को भरने के लिए भारतीय नौसेना के अधिकारी वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी है और इच्छुक अभ्यर्थियों को तय समय सीमा के अंदर अपना आवेदन संपूर्ण कराने के लिए सारी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है।

ऐसे करें आवेदन – 

भारतीय नौसेना ने जिन पदों पर भर्तियां निकाली हैं दरअसल वह भारतीय नौसेना में अफसरों के पद की हैं। भारतीय नौसेना ने शॉर्ट सर्विस कमिशन (ssc) अफसरों के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर काफी लंबे समय से भर्ती प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पा रही थी। शॉर्ट सर्विस कमीशन के मुताबिक यह सभी पद एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, आब्जर्वर पायलट के होंगे। साथ ही साथ इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में डिग्री होना जरूरी है। वहीं एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के पदों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा में 60 फीसदी अंक न्यूतनम होने चाहिए। भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि आवेदन 25 अगस्त से शुरु होंगे तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि अगले माह सितंबर में 25 तारीख को रखी गई है अतः आवेदनकर्ताओं को 25 सितंबर के पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लेना चाहिए।

कैसे पूरी होगी चयन प्रक्रिया – 

भारतीय नौसेना में निकली भर्तियों को पूरा करने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जिसका सिलेबस फॉर्म भरने के दौरान बता दिया जाएगा लिखित परीक्षा के बाद वह लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को SSB

इंटरव्यू की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नवंबर 2018 से मार्च 2019 के बीच चयनित उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। ऑबजर्वर और पायलट के इंटरव्यू बैंगलोर में होंगे। वहीं एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के लिए भोपाल, विशाखापटनम, कोयंबटूर, बैंगलोर और कोलकाता में इंटरव्यू होंगे। ये इंटरव्यू 5 दिन चलेंगे। इंटरव्यू के पहले दिन उम्मीदवार इंटेलिजेंस टेस्ट, पिक्चर टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन के लिए बैठेंगे। इसके अगले चार दिन ग्रुप टास्क, साइकोलॉजी टेस्ट और इंटरव्यू देना होगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram