रेलवे की ग्रुप C एवं ग्रुप D भर्ती के लिए चलाई गई हैं ये ट्रेन

रेलवे ग्रुप सी एवं  ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है और इसके लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया गया है लेकिन अभ्यर्थियों को बहुत बड़े पैमाने पर शिकायत थी कि उनका परीक्षा केंद्र उनके राज्य से बाहर किसी ऐसे राज्य में बनाया गया है जहां उन्हें पहुंचने में तो मुश्किल होनी ही है साथ ही साथ उन्हें परीक्षा केंद्र ढूंढने में भी मुश्किल होगी इस मामले पर संसद में भी बहस हुई जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु सरकार द्वारा कुछ फैसले लिए जाने चाहिए जिसके बाद भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी एवं ग्रुप डी के परीक्षार्थियों के लिए एक सौगात दी है।

अभ्यर्थियों के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेन – 

अभ्यर्थी अपनी परीक्षा के लिए आसानी से दूसरे राज्यों के लिए अब सफर कर सकते हैं क्योंकि भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी एवं डी कि परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा कर दी है।

जिससे परीक्षार्थियों को सफर करने में आसानी होगी। मिली जानकारी के मुताबिक 03241 दानापुर-सिकंदराबाद परीक्षा स्पेशल ट्रेन 7 अगस्त सुबह 11.30 बजे को दानापुर से महाराष्ट्र के सिकंदराबाद के लिए प्रस्थान कर चुकी है। ट्रेन में सेकंड क्लास की 20 बोगियां है, जो अनरिजर्वड हैं. ये ट्रेन बिहार के आरा, बक्सर, यूपी के दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय), इलाहाबाद, छिवकी, एमपी के सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी, महाराष्ट्र के नागपुर व बलहरशाह स्टेशनों पर रुकते हुए 8 अगस्त की रात 9 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी। वापसी में 03242 परीक्षा स्पेशल ट्रेन 9 अगस्त की रात 8 बजे सिकंदराबाद से पटना के लिए निकलेगी। वहीं पटना से इंदौर के लिए 03253 परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलेगी. ये परीक्षा स्पेशल ट्रेन 03253/03254 पटना जंक्शन से इंदौर के लिए 7 अगस्त की शाम 5.05 बजे निकलेगी और आरा, बक्सर, यूपी के बनारस, लखनऊ, एमपी के भोपाल, उज्जैन आदि स्टेशनों छात्रों के लिए रुकेगी. ये ट्रेन 8 अगस्त की शाम 4 बजे इंदौर स्टेशन पहुंचेगी। यह ट्रेन 9 अगस्त की रात 8.30 बजे इंदौर से पटना के लिए खुलेगी।

बता दें कि इस साल आरआरबी की परीक्षा के लिए करीब 47 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आरआरबी की परीक्षा के दौरान जब परीक्षार्थी रेलवे के माध्यम से सफर करते हैं तो वह आरक्षित ट्रेन की बोगियों में भी घुस जाते हैं जिसकी वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है हालांकि इस बार परीक्षार्थियों की इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे ने काफी सराहनीय कदम उठाया है जिसकी वजह से ना तो आम यात्रियों को मुसीबत का सामना करना पड़ेगा और ना ही छात्रों को किसी भी प्रकार की फजीहत से गुजरना पड़ेगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram