सुपर-30 कोचिंग के स्पेशल ’26’ के सच की पड़ताल, पढ़िए “आज का रिपोर्टर” के साथ

जेईई एडवांस 2018 के रिजल्ट आ चुके हैं और हज़ारों की संख्या में छात्र इस परीक्षा में सफल हुए हैं। इसी बीच देश में उपस्थित कोचिंग संस्थानों के द्वारा अपने-अपने कोचिंग संस्थान के छात्रों की वह सूची जारी की जा रही है जिसमें उस कोचिंग संस्थान के छात्रों ने IIT की परीक्षा में अपना परचम लहराया है और उसके साथ ही साथ उन्होंने कोचिंग का भी नाम रौशन किया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक ऐसी तस्वीर बहुत तेजी से वायरल हो रही है जिसमें पटना की मशहूर सुपर-30 कोचिंग ने दावा किया है कि उसने इस बार 26 छात्रों का सेलेक्शन IIT में करवाया है और अभी तक सूचि जारी नही किया है। आज का रिपोर्टर ने जब इस वायरल फोटो के हकीकत की पड़ताल की तो इसमें कुछ दिलचस्प बातें सामने नज़र आईं। तो चलिए जानते हैं ‘वायरल पड़ताल’ में इस फोटो का सच

सुपर-30 ने किया 26 छात्रों के सलेक्शन का दावा

आज फिर से एक बार आई.आई.टी. प्रवेश परीक्षा के नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि जब ईमानदार कोशिश और बेहिसाब मेहनत एक साथ…

Posted by Anand Kumar on Saturday, 9 June 2018

सुपर थर्टी कोचिंग ने दावा किया है कि उसकी कोचिंग संस्थान के 26 छात्रों ने इस बार की IIT की परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है कि सुपर-30 ने 26 छात्रों का सूचि अभी तक जारी क्यों नही कर रहा है?

नहीं जारी हुई चयनित छात्रों की सूची

हालांकि अभी तक सुपर-30 कोचिंग की तरफ से कोई भी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है जिससे या मालूम हो सके कि सुपर थर्टी कोचिंग में 26 छात्रों को आईआईटी जेईई की परीक्षा में सफलता दिलाने में कामयाब रही है। और साथ ही साथ अब इस बात की पुष्टि करने के लिए सभी बेताब हैं लेकिन सुपर-30 की ओर से कोई भी जवाब नहीं दिया जा रहा है और ना ही चयनित हुए छात्रों का नाम बताया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है फोटो

Viral image on social media(facebook,twitter,whatsapp

सोशल मीडिया पर सुपर-30 की स्पेशल 26 की फोटो बड़ी तेजी से वायरल हो रही है जिसमे लिस्ट को लेकर सवाल उठाया जा रहा है। सवाल यह उठता है कि अगर कोचिंग ने 26 छात्रों का सिलेक्शन दिया है तो उसने अभी तक उन छात्रों की लिस्ट क्यों नहीं जारी की।

जरूर पढ़ें- एडवांस 2018 के रिजल्ट के बाद गहमा-गहमी का माहौल, गुवहाटी जोन के रिजल्ट में आयी भारी कमी

क्या हो सकती है लिस्ट न जारी करने के पीछे की वजह

सुपर-30 के द्वारा 26 छात्रों की लिस्ट जारी न करने के पीछे का एक कारण यह भी हो सकता है कि जितनी संख्या में उसने छात्रों का नाम बताया है हो सकता है उससे कम छात्रों का चयन ही आईआईटी जेईई की परीक्षा में हुआ हो और इस बाबत कोचिंग अपनी साख को बचाने के लिए लिस्ट जारी करने से कतरा रही है।

कई इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चैनल्स ने भी सुपर-30 से चयनित हुए 26 छात्रों की सूची मांगी लेकिन फिर भी कोचिंग के द्वारा 26 छात्रों की सूची को सबके सामने नहीं रखा गया और उन्होंने मीडिया को यह बात बताने से भी कन्नी काटी।

आज का रिपोर्टर के द्वारा की गई वायरल पड़ताल से यह पता चला है कि स्पेशल 26 के चयन का दावा सुपर-30 कोचिंग संस्थान के द्वारा किया जा रहा है लेकिन दूसरी ओर एक बात यह भी सवाल खड़ा करती है कि अगर सुपर-30 ने 26 छात्रों का सिलेक्शन करवाया है तो वह उन छात्रों की लिस्ट जारी क्यों नहीं कर रही है? दूसरी ओर सुपर-30 पर लोगों का जो अटूट विश्वास है वह भी कमजोर होता दिखाई दे रहा है जिसकी वजह से लोग इस प्रकार की इमेज को सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं ताकि सुपर-30 के द्वारा सेलेक्ट हुए 26 छात्रों की सूची को जारी किया जाए।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram