सेना में भर्ती होना है तो यह करें

सेना में भर्ती

भारतीय सेना में काम करते हुए देश की रक्षा करने के लिए आज का युवा बहुत ही सक्रिय है। और उसके लिए नवयुवक किसी भी तरीके से सेना में भर्ती होने के लिए तैयार है। आज की खास रिपोर्ट में हम अपने नवयुवक पाठकों के लिए कुछ ऐसी जानकारियां लेकर आए हैं, जिसका अनुसरण करते हुए वह देश की रक्षा के लिए, खुद को तैयार करके, भारतीय सेना का हिस्सा बन सकते हैं।

सेना की नौकरी नवयुवकों के लिए होती है। जी हां अगर आप को सेना में भर्ती होना है तो इससे पहले आपको भारतीय सेना के द्वारा बनाए गए मानकों से गुजरना होता है। यहां मानकों का मतलब भारतीय सेना के द्वारा बनाई गई उस नियमावली से है, जिसके अंतर्गत युवाओं को सेना में शामिल होने से पहले उस नियमावली के दायरे से होते हुए गुजरना पड़ता है।

आइए जानते हैं क्या है उस नियमावली की कसौटिया-

  • भारतीय सेना में जाने के दो तरीके हैं। पहला तो आप सामान्य पदों पर भर्ती हो सकते हैं और, दूसरा अधिकारी पद पर। सामान्य पदों में सैनिक जीडी, सैनिक ट्रेडमैन, क्लर्क एवं लिपिक जैसे पदों पर हाईस्कूल या 12वीं की पढ़ाई के बाद भी आप जा सकते हैं। वहीं अगर आपको अधिकारी के पद की इच्छा है, तो आप NDA की परीक्षा पास कर के भारतीय सेना में अधिकारी बन सकते हैं।
  • सेना में सिपाही भर्ती के लिए हर वर्ष हजारों पद पर आवेदन मांगे जाते हैं। पिछले वर्षों से यह प्रणाली ऑनलाइन माध्यम से कर दी गई है ऑनलाइन फॉर्म को भरने के बाद सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होता है फिर मेडिकल टेस्ट होता है उसके बाद अंत में लिखित परीक्षा को देना पड़ता है। इन तीनों परीक्षाओं के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है । जिसके आधार पर चयन प्रक्रिया संपन्न होती है ।

आइए अब विस्तार से इन परीक्षाओं के बारे में जानते हैं जिसकी जानकारी हासिल करके आप भारतीय सेना का हिस्सा बन सकते हैं।

सर्वप्रथम हम बात करेंगे शारीरिक परीक्षण या शारीरिक योग्यता की जिसमें सेना भर्ती के लिए आपके शरीर में शारीरिक क्षमता का होना अति आवश्यक है इसमें निम्न चरणों से होकर गुजरना पड़ता है जो इस प्रकार है।

  • दौड़-

सबसे पहले सेना में 16 सौ मीटर की दौड़ में पास होना पड़ता है। यह 16 सौ मीटर की दौड़ 6 मिनट 20 सेकेंड में पूरी करनी होती है। लेकिन इसे दो भागों में बांटा गया है । ग्रुप वन एवं ग्रुप दो। ग्रुप वन में दौड़ को महज 5 मिनट 40 सेकंड में पूरा करना होता है जिसका 60 नंबर मिलता है एवं ग्रुप-2 में दौड़ को 5 मिनट 41 सेकंड से लेकर 6 मिनट 20 सेकेंड तक में पूरा करना होता है, जिसके लिए 48 नंबर का प्रावधान है।

  • छाती का फुलाव –

दौड़ पूरी होने के बाद तुरंत ही अभ्यर्थी की छाती की माप की जाती है, जिसमें सामान्य रूप से उसकी छाती की माप 80 सेंटीमीटर एवं फुलाव के साथ 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

  • शरीर की लंबाई – शरीर की लंबाई के मानक अनुसार किसी भी अभ्यर्थी की न्यूनतम लंबाई 1 दशमलव 65 मीटर होनी चाहिए अगर कोई भी अभ्यर्थी इस लंबाई से कम है तो वह सेना में भर्ती होने के योग्य नहीं है।
  • पुल अप-

इसमें पुल अप के आधार पर नंबर दिया जाता है भारतीय सेना द्वारा इस 10 पुल अप कराया जाता है इन 10 पुल अप को करने के बाद प्रति पुल अप के हिसाब से चार नंबर दिया जाता है जो पूर्णता 4*10 = 40 होता है ।

  • 9 फीट लॉन्ग जंप (लंबी कूद) –                 

इसमें आवेदक को लंबी कूद को पास करना अनिवार्य होता है । एक निश्चित दूरी से कूदने पर अभ्यर्थी द्वारा कुल 9 फीट की दूरी पूरी होनी चाहिए तभी वह पास माना जाएगा ।

  • बॉडी बैलेंस (शारीरिक संतुलन)-

इसके अंतर्गत किसी भी अभ्यर्थी को रेल नुमा पटरियों पर चलाया जाता है। और इस पर चलने के दौरान उसका पैर जमीन पर नहीं पड़ना चाहिए। इसमें भी अभ्यर्थी को पास होना अनिवार्य माना जाता है।

  • मेडिकल परीक्षा – फिजिकल टेस्ट को पास करने के बाद अभ्यर्थी को मेडिकल टेस्ट से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमें अभ्यर्थी के सेहत एवं स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाता है, जिसमें अभ्यर्थी के पूर्णता स्वस्थ होने की जांच की जाती है। इसमें दांत की,  हाइड्रोसील की, एवं शरीर की किसी गंभीर बीमारी आदि की जांच होती है।
  • लिखित परीक्षा – अब बात आती है अंतिम पड़ाव की जिसे पार करने के बाद आप सेना में भर्ती होने के लिए पूर्णता तैयार है जी हां लिखित परीक्षा को पास करके के बाद ही आप की मेरिट लिस्ट बनती है इसमें सभी पोस्ट जैसे क्लर्क, स्टेनो, स्टोरकीपर, असिस्टेंट, लिपिक, आदि पदों के लिए यह परीक्षा बहुत जरूरी होती है। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामान्य अध्ययन, एवं तार्किक प्रश्नों का प्रश्नपत्र आता है।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण तथ्य- सेना की दौड़ में शामिल होने के साथ-साथ आवेदकों को अपने साथ आधार कार्ड, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आदि को साथ में ले जाना आवश्यक है । सनद रहे कि यह सभी जाली नहीं होने चाहिए उनकी वास्तविक कॉपी (ओरिजिनल) आपके साथ होनी आवश्यक है।

भर्ती में विशेष छूट – सेना भर्ती में कुछ अभ्यर्थियों को विशेष छूट उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए दी जाती है। जैसे एनसीसी के कैडेट्स को a b एवं c सर्टिफिकेट को लगाने पर छूट मिलती है।  वहीं जिनके पास खेलकूद में अंतर्राष्ट्रीय स्तर, राष्ट्रीय स्तर, प्रदेश स्तर, आदि के प्रमाण पत्र हैं उन्हें भी भर्ती में वरीयता दी जाती है।

टैटू – जिन अभ्यर्थियों के शरीर के बाहरी अंगों पर टैटू बना होगा उन्हें भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा।  लेकिन अगर वह टैटू धार्मिक चिन्ह से संबंधित है, और उसकी लंबाई 1 इंच की है, जो हाथ के अंदरूनी भाग में बना हो तो उसे मान्य किया जाएगा ।

दलालों से रहें दूर – पूरे देश में आज दलालों का चोचला है तो इस क्षेत्र में भी दलालीगीरी होती है । लेकिन सेना द्वारा केवल आपकी काबिलियत देखी जाती है, इसलिए दलालों से बचें नहीं तो इसमें आपका ही नुकसान होना तय है।

जरुर पढ़ें-देश प्रेम से लबरेज हैं बॉलीवुड की यह दस फिल्में

सेना भर्ती में किए गए कुछ नवीन- 

सेना में भर्ती होने के नियमों में अब कुछ विशेष बदलाव कर दिए गए हैं, जिसमें शिक्षा संबंधित मुद्दों के अलावा और भी महत्वपूर्ण तथ्य शामिल हैं जो इस प्रकार हैं।

  • अब आपकी स्कूली शिक्षा का प्रतिशत 50 एवं 60% (पद की  योग्यता के हिसाब से) अनिवार्य है। तभी आप सेना में शामिल होने के योग्य माने जाएंगे। वहीं 12वीं कक्षा में फर्स्ट डिवीजन से पास युवा ही क्लर्क पद पर आवेदन के पात्र होंगे।
  • लिखित परीक्षा पहले होगी क्योंकि सेना को अब शारीरिक क्षमता के साथ-साथ बौद्धिक क्षमता वाले सिपाहियों की भी जरूरत है। क्योंकि नई नई तकनीकि के माध्यम से अब देश की रक्षा और भी सुदृढ़ तरीके से की जा रही है। जिस तकनीकि को समझने के लिए अभ्यर्थियों के पास विवेक क्षमता ज्यादा हो ।
  • आधार कार्ड सेना भर्ती में आवेदन करने से लेकर चयन होने तक अभ्यर्थी का आधार कार्ड उसकी निगरानी करेगा जिससे युवा दोबारा रजिस्ट्रेशन कराकर उसी भर्ती में उस समय दोबारा शामिल होने के लिए ना आ सकें।

इन उपरोक्त बातों एवं नियमों को अपनाते हुए आप सेना में शामिल हो सकते हैं, बशर्ते आपकी मेहनत एवं लगन इसके लिए बहुत आवश्यक है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram