28 हजार शिक्षकों की निकली भर्ती ऐसे करें आवेदन

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में जाकर और बच्चों को पढ़ा कर देश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने की इच्छा रखते हैं और आप एक शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। राजस्थान की राज्य सरकार ने शिक्षा व्यवस्था में सुधार हेतु बेहतरीन कदम उठाते हुए शिक्षक भर्ती की घोषणा की है जिसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 20 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की भर्ती हेतु आवेदन मंगाए हैं।

REET ग्रेड 3 के तहत होगी शिक्षक भर्ती – 

राजस्थान सरकार ने राज्य में शिक्षकों की कमी को देखते हुए आरईईटी ग्रेड 3 भर्ती  के तहत शिक्षकों की भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की है जिसके तहत 20 हजार 497 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। शिक्षक भर्ती संबंधी सभी आवश्यक जानकारी एवं अधिसूचनाएं राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है आवेदनकर्ता अगर इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारियां जुटाने चाहते हैं और भर्ती हेतु अन्य आवश्यक तत्वों की जानकारी चाहते हैं तो उन्हें राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा, जहां से वे भर्ती संबंधी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आवेदनकर्ता education.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त है। उम्मीदवारों को राजस्थान पात्रता परीक्षा के लिए शिक्षक (REET) के आधार पर चयन किया जाएगा। उन्हें फिर एक साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा।उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 40 वर्ष और न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।

भर्ती का विवरण – कुल वैकेंसी – 20,497, गैर-टीएसपी पद – शिक्षक ग्रेड 3 स्तर – 19,891, विशेष शिक्षक स्तर – 678, टीएसपी पदों के लिए – शिक्षक ग्रेड 3 स्तर – 5431, विशेष शिक्षक स्तर – 72, 

शैक्षणिक योग्यता- 1 से 5 (चरण 1) सामान्य शिक्षा और उम्मीदवार को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिएट पास होना चाहिए। साथ ही प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए या एनसीटीई, विनियमन, 2002 के अनुसार सीनियर सैकेंडरी कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए या सीनियर सैकेंडरी कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और बैचलर चार साल का ऑफ एलिमेंटरी एजुकेशन (बी एल एड) या स्नातक और प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए ।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram