CTET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, इस तारीख से पहले करें आवेदन

सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन कर देखो तैयार बैठे सभी आवेदनकर्ताओं के लिए एक अति आवश्यक सूचना है काफी लंबी जद्दोजहद और इंतजार के बाद अब इन अभ्यर्थियों को इस बात से दिलासा मिल जाएगा क्योंकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) 2018 के लिए आवेदन प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है जो अभ्यर्थी आवेदन करने के योग्य हैं वह अब आवेदन कर सकते हैं।

92 शहरों एवं 20 भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी परीक्षा – 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु इस बार कई सारे महत्वपूर्ण नियमों को तवज्जो देते हुए कहा है कि इस बार सीटेट 2018 की परीक्षा को अभ्यर्थियों की निजी भाषा का ध्यान रखते हुए कराए जाने की कोशिश की जा रही है और इस बार सीटेट की परीक्षा 20 भाषाओं में कराई जाएंगी। जो अभ्यर्थी सीटेट 2018 की परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं चाहे वह आवेदन से संबंधित हो या परीक्षा पैटर्न से संबंधित इन सभी की जानकारी www.ctet.nic.in पर अपलोड कर दी गई है, जहां से अभ्यर्थी आवेदन से संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब पा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों को कुछ अन्य बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है जो इस प्रकार है – 

1- ये परीक्षा 22 भाषाओं में आजोयित की जाएगी इसलिए आवेदकों को सलाह दी जाती है कि अपनी परीक्षा का मोड (किस भाषा में आपको परीक्षा देनी है) सावधानी पूर्वक चुनें।

2- अपने विषयों का चुनाव सावधानी से करें (उदाहरण के लिए अंग्रेजी सब्जेक्ट के उम्मीदवार संस्कृत का चयन ना कर लें।)

3- अपने हाई स्कूल, इंटरमीडिएट के अंकों और सर्टिफिकेट और मार्कशीट के सीरीयल नंबर और अनुक्रमांक ध्यानपूर्वक भरें। गलत भरें जाने की स्थिति में सुधार का मौका मिलने की गुंजाइस कम ही है।

4- नजदीक का परीक्षा केंद्र चुनें।

5- याद रखें कि सीटेट के लिए आवेदन की तिथि 1 अगस्त से शुरू होकर 27 अगस्त तक है। फीस जमा करने की अंतिम तारीख 30 अगस्त है। इन तारीखों से पहले अपने आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करने की कोशिश करें।

6- खास बात ये है कि इस बार प्राथमिक शिक्षा के पेपर में बीएड डिग्री धारक नहीं शामिल हो सकेंगे। इसलिए बीएड वाले उम्मीदवार केवल उच्च प्राथमिक का विकल्प ही चुनें।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram