B.Ed डिग्री वाले भी प्राइमरी में बन सकेंगे टीचर

प्राइमरी में शिक्षक बनने की हसरत लगभग हर किसी की होती है और हर कोई चाहता है कि वह बच्चों को पढ़ा कर उन्हें भविष्य के लिए व देश का नाम रोशन करने के लिए तैयार कर सके। और इसी कड़ी में लोग पूरी जोर-आजमाइश करके प्राइमरी में शिक्षक बनने की कोशिश करते हैं और अब एक खुशखबरी बीएड डिग्रीधारकों के लिए भी है क्योंकि वह भी प्राइमरी में अगर टीचर बनना चाहते हैं तो इस समय चल रहे आवेदन में अप्लाई कर सकते हैं।

क्या हुआ है बदलाव – 

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इन दिनों आवेदन प्रक्रिया चल रही है और इसमें कई नियम थे। जिसकी वजह से बीएड डिग्रीधारक इस परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं थे। लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नियमों में बदलाव करते हुए घोषणा की है कि बीएड डिग्रीधारक भी अब शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठ सकेंगे।आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अब बीएड पास उम्मीदवार भी प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 27 अगस्त कर दिया गया है।

आवेदन करने के लिए ctet.nic.in पर लॉगिन करें। गौरतलब है कि इस बार यह परीक्षा देश के 92 शहरों में लगभग 20 भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी। इस परीक्षा में मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्न पूछे जाएंगे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram