यहां देखें रेलवे भर्ती 2018 का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न

अगर आपने रेलवे भर्ती 2018 की परीक्षा हेतु आवेदन किया है तो आपके लिए एक खुशखबरी है। रेलवे ने अपनी आगामी परीक्षा के लिए ग्रुप सी एवं ग्रुप D के पदों पर भर्ती हेतु पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को घोषित कर दिया है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस इस बात की जानकारी भी पूर्णतया स्पष्ट कर दी है कि रैली भर्ती 2018 की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी।

कैसे होगा प्रश्न पत्र

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी समूह सी, डी भर्ती 2018 की परीक्षा में कुल 75 प्रश्नों को पूछा जाएंगे। जिनमें मेथ्स में 20 सवाल पूछे जाएंगे और रिजनिंग के 20 प्रश्न होंगे। जनरल साइंस 20 प्रश्न, करंट अफेयर 10 प्रश्न होंगे। रेलवे की इन पदों के लिए तकरीबन 1.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इन पदों के लिए अधिसूचना मार्च में जारी की गई थी। इसके लिए अभ्यर्थी रेलवे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर पूरी नोटिफिकेशन दे सकते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस बार बड़ी तैयारी के साथ परीक्षा करवाएगा जिसमें छात्रों के लिए भी कई प्रकार की सुविधाओं को रखा गया है। इसके लिए रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी समूह सी, डी भर्ती 2018 की परीक्षा के लिए देश भर में उम्मीदवारों को कई भाषाओं में अवसर प्राप्त करवाएगी। इसके लिए 15 विभिन्न भाषाओं में प्रश्न पत्रों को हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, असमिया, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, तमिल और तेलुगू में बनाए जाएंगे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram