SSB में इन पदों पर करें आवेदन

सेना में जाकर देश की सुरक्षा के लिए प्रत्येक नागरिक अपने आप को एक ऐसी जगह पर खड़ा करता है जहां पर वह अपने देश के लिए जान भी देने को तैयार रहता है। अगर आप भी देश सेवा में जाना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है सशस्त्र सीमा बल के द्वारा कई पदों पर भर्ती हेतु आवेदन मंगाए गए हैं तथा जो उम्मीदवार इस आवेदन हेतु इच्छुक है वह तय समय सीमा के अंदर अपना आवेदन सशस्त्र सीमा बल में भर्ती हेतु करवा सकते हैं।

181 पदों पर निकला है आवेदन –

सशस्त्र सीमा बल यानी कि SSB में नौकरी के लिए 181 पदों पर आवेदन मंगाए गए हैं। जिन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन मंगाए गए हैं वह SSB के एसआई और ईएसआई  के पद हैं जिन पर कुल 181 स्थानों पर रिक्तियां हैं, जिन्हें पूर्ण करने हेतु SSB के द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है। आवेदन की तिथि इसी माह की 11 अगस्त से शुरु हो चुकी है जो अगले माह 10 सितंबर को समाप्त हो जाएगी। आवेदन संबंधित सभी जानकारियां SSB की अधिकारीक रिक्रूटमेंट वेबसाइट www.ssbrectt.gov.in या www.ssb.nic.in पर उपलब्ध है जहां से आवेदनकर्ता आवेदन संबंधित सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। SSB की यह भर्तियां मुख्यता मेडिकल विभाग की है तथा जो अभ्यर्थी SSB की इस भर्ती हेतु आवेदन करना चाहता है उसके पास मेडिकल या नर्सिंग में डिप्लोमा या डिग्री होना आवश्यक है। वहीं हेड कांस्टेबल के लिए SSB में कुल 74 पदों पर आवेदन मंगाए गए हैं। ASI और हेड कांस्टेबल के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 1़8 से 25 साल के बीच होनी चाहिए जबकि SI के लिए उम्र सीमा 21 से 30 साल रखी गई है। उम्मीदवारों की न्यूनतम शिक्षा 12वीं पास होनी चाहिए क्योंकि इसके बाद लिखित परीक्षा होगी तथा अभ्यर्थी अगर लिखित परीक्षा में पास होते हैं तभी उनको परीक्षा के अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। आवेदन शुल्क की बात करें तो इन पदों पर आवेदन करने हेतु सामान्य श्रेणी के और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को सो रुपए आवेदन शुल्क देना पड़ेगा जबकि SC ST और महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। उम्मीदवार 10 सितंबर के पहले आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।

भर्ती हेतु पदों का विवरण एवं वेतनमान  – 

इसमें से 34 सामान्य सीटें हैं जबकि 18 ओबीसी, 10 एसी और 5 एसटी के लिए आरक्षित हैं। एसआई और एएसआई के जिन पदों पर भर्तियां होनी है, उनमें स्टाफ नर्स फीमेल, फार्मासिस्ट, रेडियोग्रॉफर, ऑपरेशन थिएटर टेक्निशियन, डेन्टल टेक्निशियन और स्टेनोग्रॉफर पद हैं। एसआई के पदों पर का वेतनमान 35,400 रुपये निश्चित किया गया है। जबकि एएसआई के लिए 29,200 और हेड कॉन्स्टेबल के चयनित उम्मीदवारों के लिए वेतनमान 25,500 रुपये सुनिश्चित है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram