देश प्रेम से लबरेज हैं बॉलीवुड की यह दस फिल्में

दूध मांगोगे तो खीर देंगे 

कश्मीर मांगोगे तो चीर देंगे”

जी हां यह कुछ ऐसी चंद लाइनें हैं जिन्हें हमारा भारत देश आज भी दोहरा रहा है। वजह ? …..भारतीय अभिनेताओं द्वारा इस डायलॉग को ऐसे पेश किया गया जो जब-जब प्ले हुआ हिंदुस्तानियों के सीने में देशभक्ति की लौ जल उठी, देश पर मर-मिटने को तैयार हो जाय।

आज की खास रिपोर्ट में हम बॉलीवुड के उस दौर की बात करेंगे जहां उसने हमारे सिपाहियों के बलिदानी अतीत को संजोए रखा है।भारत देश को सुरक्षित रखने के लिए अपने सीने पर गोलियां जिन्होंने, यह सोचकर खाईं कि मेरे पीठ के पीछे खड़ा यह शख्स कल इस देश का रक्षक होगा तो उस रक्षक ने रक्षा तो की ही साथ ही साथ उस अमर-आत्मा की यश कीर्ति भी भारत देश के कोने-कोने में की।

आज भी भारत देश पर यदि किसी देश द्वारा कोई हरकत की जाती है तो, भारतीय सेना उसका डटकर मुकाबला करती है। इसी मुकाबले के दृश्य को संजोने का काम कुछ भारतीय फिल्में लगातार कर रही हैं ।

तो चलिए डालते हैं एक नजर इंडियन आर्मी पर बनी दस सुपर हिट फिल्मों पर

1.बॉर्डर, 1997 

2.मां तुझे सलाम , 2002 

3.टैंगो चार्ली ,2005 

4.मिशन कश्मीर ,2000

5.हिंदुस्तान की कसम, 1973 6.1971, 2007

7. मेजर साब, 1998 

8. इंडियन, 2001

9. Baby, 2015

10.हॉलिडे, 2014

आइए अब जानते हैं इन फिल्मों के बारे में थोड़ा विस्तार से

1. बॉर्डर-

1997 में आई यह फिल्म 3 घंटे 37 मिनट की है। इसके निर्माता एवं निर्देशक जेपी दत्ता है। यह सनी देओल,सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ , राखी तबु, पूजा भट्ट, पुनीत इस्सर, कुलभूषण खरबंदा आदि लोगों के स्टारिंग में बनी फिल्म है, जो भारत-पाकिस्तान के 1971 में हुए युद्ध पर आधारित है। यह युद्ध के मैदान में हुई सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें 120 सिपाहियों की टोली ने, रात भर अपनी पोस्ट को पाकिस्तान के टैंक से सुरक्षित बचाए रखा था।

2. मां तुझे सलाम- 

यह एक्शन और पेट्रियोटिक फिल्म है। इसमें सनी देओल,तबु, अरबाज खान आदि कलाकार शामिल थे । 2002 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन टीनू वर्मा के द्वारा किया गया एवं इसके प्रोडूसर महेंद्र धारीवाल हैं। जब भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण माहौल था उस समय यह मूवी सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई। यह इंडियन मिलिट्री के ऑफिसर प्रताप सिंह की कहानी है जिन्होंने कुछ नागरिकों की मदद से एक आतंकवादी को भारत देश की सीमा में घुसने से रोका ।

3.टैंगो चार्ली –

अजय देवगन, बॉबी देओल, संजय दत्त, सुनील शेट्टी के साथ बनी यह फिल्म 2005 में रिलीज हुई। इसके निर्माता नितिन मनमोहन हैं एवं निर्देशक मणिशंकर हैं। यह एक नवयुवक आर्मी के जवान की कहानी है जो दिखाती है कि असली सिपाही पैदाइशी नहीं होते हैं देश भक्ति उनकी नस्ल में ही पाई जाती है। फिल्म की शूटिंग जंगलों के बीच एवं बर्फीली चट्टानों पर की गई है जो दिखाती है, भारतीय सिपाहियों के देशभक्ति की ताकत ।

4.मिशन कश्मीर –

सन् 2000 में प्रदर्शित हुई यह फिल्म विधु विनोद चोपड़ा जी के द्वारा निर्देशित भी हुई एवं इसके प्रोडयूसर भी विधु जी ही स्वयं थे । संजय दत्त, रितिक रोशन, प्रीति जिंटा, सोनाली कुलकर्णी जैसे दिग्गज कलाकारों को मिलाकर बनी यह फिल्म देखने के बाद शरीर के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। यह वर्ष की तीसरी सबसे बड़ी घरेलू कमाई करने वाली मूवी थी। इसमें एक अल्ताफ नामक शख्स की कहानी बताई गई जो अपने परिवार वालों की मौत का बदला लेने के लिए आतंकवादी बना।

5. हिंदुस्तान की कसम –

बॉलीवुड के जाने माने स्टंटमैन वीरू देवगन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में मनीषा कोइराला, फरीदा जलाल, प्रेम चोपड़ा, नवीन निश्चल, गुलशन ग्रोवर, शहबाज खान, गोगा कपूर, कादर खान, अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, (वीरू देवगन के पुत्र) शशि कपूर, शक्ति कपूर सुष्मिता सेन, कश्मीरा शाह जैसे दर्जनभर मंझे कलाकार थे । 1999 में प्रदर्शित यह फ़िल्म दो भाइयों के बीच की कहानी है। जिसमें से एक भाई पाकिस्तान जाकर मुस्लिम बन गया और दूसरा भारत में रहकर हिंदू ही बना रहा।

6. 1971 –

सच्ची घटना पर आधारित अमित सागर के द्वारा निर्देशित यह फिल्म 2007 में इंडो पाक युद्ध के दौरान रिलीज हुई । मुख्य भूमिका के किरदार को निभाने में मनोज बाजपई, रवि किशन, चितरंजन गिरी, कुमुद मिश्रा, दीपक डोबरियाल, विवेक मिश्रा, पीयूष मिश्रा आदि लोग शामिल थे । इसे नेशनल फिल्म अवॉर्ड द्वारा, “बेस्ट फीचर फिल्म” के खिताब से भी नवाजा गया ।

7.मेजर साब –

भारतीय नौसेना पर आधारित यह फिल्म टीनू आनंद के निर्देशन में बनी जिसके निर्माता अमिताभ बच्चन हैं। अमिताभ बच्चन, अजय देवगन, सोनाली बेंद्रे, नफीसा अली,आदि कलाकारों ने इसमें मुख्य किरदार निभाया । इसमें वीरेंद्र नामक जवान को निशा नाम की एक, गैंगस्टर की लड़की, से प्यार हो जाता है जिसके ऊपर इस फिल्म को दर्शाया गया है।

8. इंडियन – 

2001 में प्रदर्शित यह फिल्म धर्मेंद्र के द्वारा निर्मित की गई। जिसके निर्देशन का श्रेय एन.महाराजन को जाता है। सनी देओल और शिल्पा शेट्टी के किरदारों ने  इस फिल्म में जान डाल दी । यह तमिल फिल्म वल्लारसु की रीमेक थी। बॉक्स ऑफिस पर इसने ताबड़तोड़ कमाई की । यह एक ईमानदार पुलिस कमिश्नर और एक आतंकवादी के बीच हुई लड़ाई पर आधारित फिल्म है।

9. बेबी – 

Baby इंडियन आर्मी पर बनी फिल्म  है जो नीरज पांडे के द्वारा निर्देशित की गई और इसके निर्माता भूषण कुमार शीतल शर्मा और कृष्ण कुमार हैं। यह 2015 के गणतंत्र दिवस के मौके पर 3 दिन पहले 23 जनवरी को रिलीज हुई इसमें अक्षय कुमार के अलावा, राणा दग्गुबति डैनी डेंजोंगपा, अनुपम खेर, तापसी पन्नू, और सुशांत सिंह मुख्य भूमिका में थे। इसमें अक्षय कुमार के काम की तारीफ जमकर हुई।

10. हॉलीडे – 

“एक सिपाही अपनी ड्यूटी से कभी ऑफ नहीं रहता”  भारतीय सेना पर आधारित यह फिल्म अक्षय कुमार की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक साबित हुई । एआर म्रुगडास के द्वारा निर्देशित यह फिल्म 2014 में अक्षय कुमार के साथ सोनाक्षी सिन्हा, गोविंदा जैसे कलाकारों के उत्कृष्ट अभिनय कला  प्रदर्शन के उपरांत प्रदर्शित हुई । इसमें छुट्टी पर जाते हुए विराट बक्शी कैप्टन की कहानी है।

इन फिल्मों के अलावा लक्ष्य और LOC कारगिल जैसे फिल्में भी कमतर नहीं मानी जाती हैं जिन्होंने भारतीय सेना के फिल्मांकन को इस तरीके से दिखाया जो  सदैव सम्मानीय है।

बॉलीवुड समय-समय पर फायदे से हटकर भी काम करता है जो समाज हित में अविस्मरणीय योगदान का काम है । सनी लियोन को  बॉलीवुड के  आर्मी जवान  के नाम से जाना जाता था । तो वहीं आज के समय में अक्षय कुमार की छवि एक कर्तव्यनिष्ठ आर्मी के जवान के रूप में उभरकर सामने आ रही है।

“आओ झुकें सलाम करें

जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है ।

खुशनसीब होता है वो खून, 

जो देश के  काम आता है।।”

“इन प्रेरणादायिक फिल्मों के माध्यम से आज के युवा समाज को, कहीं न कहीं किसी न किसी रूप में अपने देश की, एवं समाज की, सुरक्षा के प्रति उत्तिष्ठ होना चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं का जिक्र इतिहास दुबारा दोहरा न सके ।”

“आज का रिपोर्टर” देश के लिए बलिदान देने वाले समस्त शहीदों को नमन करता है, जरूरी नहीं कि शहीदों को उनकी शहादत के लिए केवल 15 अगस्त या 26 जनवरी को ही की जाए” 

वंदे मातरम ।। जय हिंद ।।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram