पाकिस्तान में इसलिए बैन हो गई बॉलीवुड फिल्म ‘मुल्क’

पाकिस्तान के द्वारा आए दिन कोई न कोई ऐसी हरकत की जाती है जिससे यह प्रतीत होता है कि पाकिस्तान आज भी कुरीतियों से ग्रसित है और पाकिस्तान की संकीर्ण मानसिकता से यह भी प्रतीत होता है कि वह असलियत से दूर क्यों भागता है ? पाकिस्तान ने फिल्मों के प्रतिबंध पर एक बार फिर अपनी कोशिश जारी रखी है और फेडरल सेंसर बोर्ड ऑफ पाकिस्तान ने हाल ही में अनुभव सिन्हा की कोर्ट रूम ड्रामा फिल्म मुल्क को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है।

अनुभव सिन्हा ने फिल्म बैन को लेकर पूछा सवाल – 

मुझको फिल्म को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि रिलीज के बाद भारत में भी इस पर किसी भी प्रकार की आपत्ति जताई जा सकती है लेकिन भारत में वर्तमान स्थिति को अपनाते हुए इस फिल्म की सराहना की है और इसे समीक्षकों द्वारा भी अच्छी रेटिंग दी जा रही है। दरअसल फिल्म की कहानी इस बात पर केंद्रित है कि हर एक मुस्लिम टेररिस्ट नहीं होता और उसकी जिंदगी में और भी चीजें ज्यादा मायने रखते हैं और उसे भी अपने मुल्क से प्यार होता है। मुझको फिल्म के पाकिस्तान में बैन होने पर फिल्म के निर्माता हैरान है कि आखिर किस बात को सोच कर पाकिस्तान सेंसर बोर्ड द्वारा मुल्क फिल्म को बैन किया गया है? ‘मुल्क’ फिल्मके डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने ट्वीट के जरिए कहा है कि आखिर इस फिल्म में ऐसा क्या है कि वह आपको इसे देखने नहीं देना चाहते हैं? मुझे पता है, अभी नहीं लेकिन जल्द ही आप इस फिल्म तक जरूर पहुंचेंगे। कृपया इस फिल्म को जरूर देखें और मुझे अपना नजरिया बताएं।

हांलाकि यह पहली दफा नहीं है जब किसी फिल्म को पाकिस्तान में बैन किया गया हो। इससे पहले बॉलीवुड की कई फिल्मों को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था, जिसमें से अक्षय कुमार की पैडमैन, शाहरुख खान की रईस, विकी कौशल की राजी, अनुष्का शर्मा की परी, करीना कपूर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर जैसी अभिनेत्रियों से सजी फिल्म वीरे दी वेडिंग ; जिसने भारतीय पर्दे पर अच्छी खासी कमाई की थी, इन फिल्मों को भी पाकिस्तान में बहन का सामना करना पड़ा है। हालांकि मुल्क फिल्म के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने इस बात पर हैरानी जताई है कि आखिर पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने उनकी फिल्म को बिना देखे कैसे बैन कर दिया और उन्होंने अपील भी की है कि कृपया अपने इस फैसले पर विचार करें अब देखना यह है कि पाकिस्तान सेंसर बोर्ड के द्वारा अनुभव सिन्हा के सवालों का क्या जवाब आता है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram