देश के पहले बायो ईंधन विमान ने भरी उड़ान

बायो टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ते हुए भारत देश नई तकनीकी के विकास में लगातार प्रयासरत हैं इसी कड़ी में एक कदम आगे बढ़ते हुए भारत में शक्तिशाली देशों की सूची में अपनी जगह बना ली है और अब एक खुशखबरी यह भी है कि बायोफ्यूल से एक विमान ने काफी लंबी दूरी तय की है जो कि भारत देश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

स्पाइसजेट ने भरी उड़ान – 

सोमवार को भारत देश का पहला बायो ईंधन विमान उड़ान भर चुका है और यह विमान SpiceJet का है। भारतीय पेट्रोलियम संस्थान के वैज्ञानिकों के द्वारा तैयार किया गया बायोफ्यूल यानि कि जेट्राफा ईंधन से SpiceJet के विमान ने उड़ान भरी थी, और यह उड़ान कोई मामूली उड़ान नहीं बल्कि देहरादून से दिल्ली तक की दूरी जेट्रोफा ईंधन के जरिए ही तय की गई। और इस सफर के बीच में कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि इस विमान को अभी ट्रायल के रूप में शुरू किया गया है। देहरादून के एयरपोर्ट से इस विमान ने उड़ान भरी थी। जिसे जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के द्वारा विदा किया गया, और दिल्ली के एयरपोर्ट पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु, डॉक्टर हर्षवर्धन, और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा बायो ईंधन से उड़ान भरने वाले विमान का स्वागत किया गया।

स्पाइसजेट की इस उड़ान में जो बायोफ्यूल इस्तेमाल हुआ है वह जेट्रोफा के तेल व हाइड्रोजन के मिश्रण से तैयार किया गया है।इसमें 25 फीसदी बायोफ्यूल और 75 फीसदी टरबाइन फ्यूल का मिश्रण था। जैट्रोफा ईंधन को इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम, देहरादून में तैयार किया गया। ऐसा करने वाले देशों में अब तक अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया का नाम था और अब भारत भी इस सूची में शामिल हो गया है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram