PM मोदी ने बनारस से पटना के लिए इंटरसिटी को किया रवाना, जानिए इंटरसिटी में क्या है खास

बनारस से पटना इंटरसिटी

पीएम मोदी ने वाराणसी से पटना के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस को रवाना किया है। बिहार की राजधानी से उत्तर प्रदेश की ओर जानेवाले यात्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरसिटी का तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मड़ुआडीह से पटना के लिए इंटरसिटी ट्रेन को वाराणसी में हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

हालांकि, ट्रेन का परिचालन मंगलवार से समय सारणी के अनुसार किया जायेगा। इस मौके पर रेलवे राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई अन्य लोग भी मौजूद थे। ट्रेन खुलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ हिला कर यात्रियों का अभिवादन भी स्वीकार किया।

क्या होगी इंटरसिटी के परिचालन की समय सारणी

15125 अप में स्टेशनों से खुलने का समय
मड़ुआडीह : 6।15 AM
वाराणसी : 6।35 AM।
मुगलसराय : 7।30
बक्सर : 8।43 AM
आरा : 9।42 AM
पटना जंक्शन : 10।35 AM आगमन
15126 डाउन में स्टेशनों से खुलने का समय
पटना जंक्शन : 5।45 PM
आरा : 6।22 PM
बक्सर : 7।02 PM
मुगलसराय : 9।08 PM
वाराणसी : 10 PM
मड़ुआडीह : 10।15 PM आगमन

इंटरसिटी में क्या है खास

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार, इंटरसिटी ट्रेन में साधारण चेयरकार के 11, वातानुकूलित चेयरकार का एक, साधारण श्रेणी के दो कोच होंगे। साथ ही ब्रेकवैन के दो डिब्बे होंगे। ट्रेन में कुल 16 कोच लगाये जायेंगे। ट्रेन के सभी कोच में बायो टॉयलेट लगायी गयी हैं। इससे रेल पटरिया गंदी नहीं होंगी। हर कोच में बंद किये जानेवाले डस्टबिन के साथ अग्निशमन यंत्र दिये गये हैं। ट्रेन के सभी कोच में एलईडी डिस्प्ले लगाया गया है। इससे ट्रेन कहां पहुंची है।

आनेवाला स्टेशन कौन-सा है

इसकी जानकारी यात्रियों को अंदर डिस्प्ले पर दिखती रहेगी। साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए टॉयलेट खाली नहीं रहने पर टॉयलेट के बाहर रेड सिग्नल दिखेगा। टॉयलेट खाली रहने पर यह ग्रीन हो जायेगा। चेयरकार की हर सीट के सामने की सीट पर एक टेबलनुमा प्लेट लगायी गयी है। चेयरकार पर बैठे यात्री अपनी आगे वाली सीट के पीछे लगे प्लेट को खोल कर टेबल के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

जनरल कोच की एक बोगी में 108 सीटें होंगी। जबकि, एसी बोगी में 73 सीटें होंगी। साथ ही हर बोगी में अलग-अलग प्रांतों की विशेषताओं की तस्वीरें लगायी गयी हैं। इनमें मेघालय के खासी नृत्य से लेकर राजस्थान की पारंपरिक कलाकृतियां शामिल हैं। पाषाण काल के दौरान भित्ती चित्रों के साथ पर्यावरण के जागरूकता का संदेश देती तस्वीरें भी लगी हैं।

जरुर पढ़ें-क्या है भारतीय रेल का खेल, आइये डालें एक नज़र।

कितना होगा किराया

15125 अप- 15126 डाउन पटना इंटरसिटी का किराया रेलवे ने जारी कर दिया है। पटना तक एसी चेयरकार का किराया 378 रुपये होगा। वहीं, सेकेंड चेयरकार का किराया 100 रुपये और जनरल कोच का किराया 85 रुपये होगा। ट्रेन में सफर करने के लिए सीट आरक्षित कराना होगा।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram