कोलकाता हारी लेकिन ‘ईडन गार्डन’ ने जीता खिताब

कोलकाता नाइट राइडर्स भले ही हार गई हो लेकिन ‘कोलकाता’ ने बाजी मार ली है। जी हां कोलकाता में स्थित ‘ईडन गार्डन‘ मैदान को IPL 2018 सत्र का सर्वश्रेष्ठ मैदान चुना गया है। इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ट्वीट करके यह जानकारी साझा की। हालांकि BCCI ने इसकी घोषणा अभी तक नहीं की है लेकिन जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी । सौरव गांगुली ने ट्वीट के माध्यम से ईडन गार्डन को IPL का सर्वश्रेष्ठ मैदान चुने जाने के लिए धन्यवाद दिया।

सौरव गांगुली ने किया ट्वीट-

सौरव गांगुली ने किरण गार्डन को सर्वश्रेष्ठ चुने जाने के बाद ट्वीट करके लोगों को धन्यवाद सौंपा। सौरव गांगुली ने लिखा है कि “यह बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि इडेन गार्डन मैदान को एक बार फिर से IPL के लिए 2018 सत्र का सर्वश्रेष्ठ मैदान चुना गया।” गौरतलब है कि सौरव गांगुली कोलकाता से ही हैं और ईडन गार्डन उनका घरेलू मैदान है, और इस उपलब्धि पर उन्हें ज्यादा खुशी भी है कि उनका घरेलू मैदान सर्वश्रेष्ठ घोषित हुआ।

मैदानकर्मियों का भी जताया धन्यवाद-

अक्सर जिन लोगों की वजह से यह उपलब्धियां हासिल होती हैं उन्हीं लोगों को नजरअंदाज कर दिया जाता है। जिनके पसीने और मेहनत से पूरे मैदान को दुरूस्त रखा जाता है उन्हें कोई नहीं पूछता लेकिन इसे सौरव गांगुली का बड़प्पन ही कहेंगे कि उन्होंने मैदानकर्मियों का भी ख्याल रखा और उनके योगदान को ध्यान में रखते हुए उनके लिए भी दो शब्द बोले। सौरव गांगुली ने कहा कि “कैब इस सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों, मैदानकर्मियों, बीसीसीआई, और ICC को धन्यवाद देता है।”

संयुक्त सचिव ने Facebook के माध्यम से किया धन्यवाद ज्ञापन-

बंगाल क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव ने भी इस जानकारी को साझा करते हुए, अपने सोशल मीडिया हैंडल Facebook के माध्यम से धन्यवाद ज्ञापन किया। संयुक्त सचिव अविषेक डालमिया ने सरकारी संस्थान आर्मी, पुलिस, और मैदान कर्मी, फायर ब्रिगेड कर्मी, मेट्रो रेलवे आदि को इस उपलब्धि के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। डालमिया ने कहा कि सभी लोगों के सहयोग के बिना यह उपलब्धि संभव नहीं थी।

ईडन गार्डन मैदान –

ईडन गार्डन मैदान कोलकाता का घरेलू मैदान माना जाता है। इसकी दर्शक क्षमता लगभग 66,000 है। इसकी स्थापना सन 1864 में हुई थी और यहां पर सबसे पहला मैच भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ था जो कि टेस्ट मैच था। इसका अब तक दो बार नवीनीकरण हो चुका है एक बार 1987 में दूसरी बार 2011 में । गार्डन में 1969 में भगदड़ के दौरान 6 लोगों की मौत भी हो गई थी। 1999 में भारत पाकिस्तान के टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम को खाली कराना पड़ा था तब जाकर मैच शुरू हुआ था । यहां की पिच की गुणवत्ता के कारण बल्लेबाजों को रन बनाने में आसानी होती है, साथ ही साथ गेंदबाजों को भी बेहतर प्रदर्शन करने का मौका होता है। इसी कारण ईडन गार्डन मैदान को भारत का सबसे अच्छा क्रिकेट मैदान भी कहा जाता है।

एलीमिनेटर और क्वालीफायर मुकाबला रहा काफी रोमांचक-

IPL 2018 सत्र के एलिमिनेटर और क्वालीफायर मुकाबले में जबरदस्त रोमांच देखने को मिला एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई थी और फिर क्वालीफायर मुकाबले में हैदराबाद सनराइजर्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को उसी के घर में हरा दिया और फाइनल के लिए जगह बनाई।

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर 9 मैच खेले गए थे। साथ ही साथ पुणे में होने वाले दो मैचों को प्लेऑफ के कारण ईडन गार्डन मैदान में ही शिफ्ट किया गया था। ईडन गार्डन मैदान को उसकी खूबियों के कारण एवं वहां के रखरखाव, मेंटेनेंस और सुव्यवस्थाओं से युक्त होने के मद्देनजर सर्वश्रेष्ठ मैदान का खिताब दिया गया है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram