गेल के आगे बाकी सब फेल

क्रिकेट में फॉर्म और फिटनेस की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है, यदि यह दोनों सही तो आपका करियर लंबी होगी। बदलते वक्त के साथ  क्रिकेट के मूल स्वरूप में काफी बदलव आया है, टेस्ट मैच से ट्वेंटी-20 तक इसका उदाहरण है। कम समय में ज्यादा मनोरंजन होने के कारण ट्वेंटी-20 ज्यादा लोकप्रिय है और आईपीएल विश्व की सबसे लोकप्रिय लीग बन गयी है। बेशुमार मनोरंजन, बेतहाशा कमाई, पसंदीदा खिलाड़ी, सेलिब्रिटीज का अनूठा सम्मिश्रण है, ‘आईपीएल’। पूरे विश्व के विभिन्न देशों के खिलाड़ियों की नजरें इस लीग पर टिकी होती है, क्योकि इस लीग ने खेल की तस्वीर और खिलाड़ियों की तककदिर दोनों ही बदल दी है।

आज बात करते है क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप के बड़े खिलाड़ी की, अपनी विस्फोटक शैली से किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ने में सक्षम यह बल्लेबाज आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक है, जी हाँ आपने सही सोचा, यदि आपने ‘क्रिस गेल’ के बारे में सोचा तो। यह विडंबना ही तो है कि आईपीएल के इतिहास में कितने ही कीर्तिमान बना चुके इस बल्लेबाज की किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई और किंग्स इलेवन पंजाब ने बेस प्राइस ‘2 करोड़’ पर ही खरीद लिया। आईपीएल 2018 की शुरुआत में ऐसा कयास लगाया जाने लगा था कि इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी की धार कुंद हो गयी है, बढ़ती उम्र उनके खेल पर हावी होने लगी है, शायद यह खिलाड़ी अपने सुनहरे प्रदर्शन को दुबारा न सके किन्तु हुआ क्या? हुआ ठीक इसके उलट गेल ने मात्र दो मैच में ‘बता और जता’ दोनो ही दिया की वो इस ‘छोटे खेल’ के ‘बड़े खिलाड़ी’ है। शुरुआती 2 मैचों में ही एक अर्धशतक और एक शतक ठोक चुका यह बल्लेबाज पर्पल कैप की दौड़ में तीसरे स्थान पर है।

आपीएल में सर्वाधिक शतकों की सूची में गेल 6 शतकों के साथ शीर्ष स्थान पर काबिज है, इनसे पीछे भारतीय क्रिकेट टीम व रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली 4 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। 280 छक्कों के साथ गेल आईपीएल में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी है। आईपीएल के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी गेल के नाम पर ही दर्ज है, जोकि 175 रन है। 103 आईपीएल मैच खेल चुके गेल ने 42.62 की औसत और 152.09 की स्ट्राइक रेट से 6 शतक व 22 अर्धशतकों के साथ कुल 3793 रन बनाए है।

रिटायर होने की सलाह देने वाले आलोचकों का मुंह उन्होंने अपने बल्ले से रन बनाकर बंद करवा दिया। देखने वॉइ बात यह होगी कि क्या गेल यह जादुई प्रदर्शन जारी रख पाते है या नहीं? सभी की नजरें उनपर होंगी, किंग्स इलेवन पंजाब भी उनके प्रदर्शन की बदौलत खिताब की ओर मजबूती सेकदं बढ़ाना चाहेगा। खैर आईपीएल के एक प्रसंशक के रूप में तो हम यही चाहेंगे कि बेशुमार मनोरंजर के इस  लीग में गेल अपना कारनामा जारी रखे और हमे उनके ढेर सारे छक्के और चौके देखने को मिले।

तब तक आप आईपीएल देखते रहे, खुश होते रहे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram