आरबीआई ने नोटबंदी के आंकड़ों को जारी कर सबको किया हैरान

देश में जब नोटबंदी हुई थी उस समय यह कहा जा रहा था कि काले धन पर बहुत बुरी तरीके से मार की गई है और बहुत बड़े पैमाने पर गैरकानूनी तरीके से रखे गए धन का खुलासा होगा लेकिन आरबीआई ने हाल ही में नोटबंदी के उन आंकड़ों को जारी किया है जिसमें आरबीआई के पास देश में हुई नोटबंदी के बाद वापस हुए पैसे की जानकारी दी गई है। हालांकि को सुनने के बाद आप भी कहेंगे कि नोटबंदी से देश को केवल नुकसान ही हुआ।

99.3% नोट ही हुए वापस – 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी कि आरबीआई से नोटबंदी के बाद हर बार यही सवाल पूछा जा रहा था कि नोटबंदी के बाद आखिर आरबीआई के पास कितने रुपए की वापसी हुई ? आरबीआई हमेशा इस सवाल से बचता हुआ दिखाई दे रहा था, लेकिन हाल ही में इन सभी प्रश्नों का समाधान निकालते हुए आरबीआई ने उन आंकड़ों को जारी ही कर दिया जिसमें आरबीआई ने कहा है कि नोटबंदी के बाद आरबीआई के पास केवल 99.3% रुपए ही वापस आए। आरबीआई ने बताया कि जिस समय देश में नोटबंदी लागू की गई उस समय देश में 15.41 लाख करोड़ रुपए मार्केट में मौजूद थे लेकिन आरबीआई के पास केवल 15.31 लाख करोड़ रुपए ही वापस आए। वहीं नोटबंदी के बाद कुछ आंकड़े पहले भी सामने आ चुके थे जिसमें कहा जा रहा था कि इससे आरबीआई को करोड़ों का नुकसान भी हुआ है।

हालांकि आंकड़ों के जारी होने के बाद विपक्ष, केंद्र सरकार पर हमलावर हो गया है और पूछ रहा है कि बाकी के रुपए कहां गए ? वहीं कुछ नेताओं ने यह भी कहा है कि नोटबंदी की खबर उस समय सत्ताधारी पार्टी के कुछ बड़े नेताओं को पहले ही दे दी गई थी जिन्होंने अपना काला धन, सफेद कर लिया जिसकी वजह से इतनी रकम आरबीआई के पास वापस नहीं पहुंची है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के दौरान 8 नवंबर 2016 को 1000 और ₹500 के नोट बंद करने की घोषणा की थी और उस समय पूरे देश में एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिलती थी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram