केरल को यह देश देगा इतने करोड़ रुपए

केरल की तबाही का सैलाब आज भारत देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एक ऐसा विषय बना हुआ है जिसे नकार पाना बिल्कुल ही मुश्किल है क्योंकि केरल भारत का एक ऐसा राज्य है जहां पर भारत देश के लोग तो पर्यटन के लिए जाते ही हैं लेकिन विदेशों से भी बहुत बड़ी संख्या में सैलानी यहां घूमने आया करते हैं लेकिन इन दिनों भयंकर बाढ़ की वजह से केरल का जो हादसा हुआ है उससे केरल की आर्थिक स्थिति लगभग 15 साल पीछे चली गई है और अब केरल को इस संकट की घड़ी से उबारने के लिए विदेश ने भी अपने हाथ आगे बढ़ा दिए हैं।

UAE ने मदद को बढ़ाया हाथ –

एक तरफ जहां केरल को इस संकट से बाहर निकालने के लिए पूरा देश एकजुट होकर खड़ा हो गया है। और लोग किसी भी कीमत पर जितना जिससे संभव हो सकता है सभी अपना योगदान दे रहे हैं। और इसी बीच सुकून भरी खबर आ रही है कि संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE ने भी केरल की मदद करने के लिए केंद्र सरकार से अधिक की धनराशि मुहैया कराने का केरल राज्य के सामने प्रस्ताव रखा है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए यह जानकारी साझा की है। हालांकि केरल की मदद के लिए पूरे भारत देश से धनराशि खर्च की जा रही है और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों दौरा करने के दौरान घोषणा की थी कि वह केरल राज्य को केंद्र सरकार की तरफ से 500 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएंगे। दूसरी ओर केरल के ऊपर बरपे कुदरती संकट को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात ने भी घोषणा की है कि वह 700 करोड़ रुपए केरल के लोगों की मदद करने के लिए देने को तैयार है।इसके अलावा राहत पहुंचाने के लिए यूएई के वीपीएस हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमशीर वायलील ने भी बाढ़ पीड़ितों के लिए 50 करोड़ रुपए दान किए हैं।

केरल की मदद के लिए राजनीति के तमाम छोटे-बड़े नेता और बॉलीवुड इंडस्ट्री के भी कई जाने माने सितारे धन राशि मुहैया करा रहे हैं वही देश के छोटे बड़े तबके से संबंध रखने वाले लोगों ने भी अपनी पूंजी के हिसाब से केरल की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं हैं कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन Paytm के माध्यम से करोड़ों रुपए केरल की मदद के लिए भेजे गए थे। वहीं देश के विभिन्न कोनों में चल रहे समाज संगठन और छात्र संगठन भी केरल के लोगों को बाढ़ से बचाने के प्रयास में लगे हुए हैं। विदेश द्वारा भारत के किसी राज्य को संकट से उबारने के लिए की जाने वाली यह पहल काफी सराहनीय है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram