क्या आपका पैसा सुरक्षित है? वित्त मंत्रालय ने उच्च जोखिम वाले 9500 गैर बैंकिंग वितीय कंपनियों की सूची जारी की

PhotoGrid_1519699005748-1

मानवीय जीवन में ‘आय-व्यय’ चक्र, एक अभिन्न अंग है और ‘बचत’ इस चक्र को अर्थपूर्ण बनाता है।  किन्तु हाल के तेजी से बदलते घटनाक्रम ने आम जन मानस के सुप्त भय को पुनर्जीवित कर दिया है, इधर समाचारों में विभिन्न प्रकार के घोटाले छाए रहे है। अब आम लोगों के लिए पुनः असमंजस की स्थिति है कि वो अपने मेहनत की कमाई से बचाये धन को कैसे और कहाँ निवेश कर की वो सुरक्षित भी हो और अच्छा रिटर्न भी मिले?

अभी आम लोगों के मन मे देश की प्रमुख सरकारी बैंक में शुमार पंजाब नेशनल बैंक की घटित घटना की यादें ताज़ी ही है कि वित्त मंत्रालय ने उच्च-जोखिम वितीय संस्थानों की सूची जारी की है जिसमे 9,500 गैर-बैंकिंग वितीय कंपनियां है। इस सूची में कुछ बड़े नाम भी शामिल है।
सरकार द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम के लिए ‘मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA)’ जिसके अनुसार, सभी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) को एक प्रिंसिपल ऑफिसर नियुक्त करना और दस लाख से अधिक की सभी संदिग्ध और नकदी लेनदेन की सूचना, एफआईयू (FIU) को देना होता हैं।
बहरहाल, वित्त मंत्रालय द्वारा जारी इस सूची में वहीं कंपनियां है जिन्हें इन नियमों को 31 जनवरी 2018 तक पालन नही करते पाया गया है। फाइनेंशल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) की वेबसाइट पर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) के नाम उपलब्ध है जो ‘मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट’ के नियमों के अनुरूप नहीं है।
यदि चाहे तो आप भी उच्च-जोखिम वितीय संस्थानों की सूची देख/डाउनलोड कर सकते है, उसके लिए नीचे की लिंक पर जाए:-
http://fiuindia.gov.in/pdfs/quicklinks/High%20Risk%20NBFCs%20as%20on%2031.01.2018.pdf

मार्केट पर नजर रखे, समय-समय पर समचारोपर भी ध्यान देते रहे, ऐसे किसी भी सूचना को नजरअंदाज न करे। समय-समय पर अपने निवेश की जांच-परख करते रहे, जागरूक निवेशक बनें।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram