पीएम मोदी की लंदन दौरे के दौरान हुए तिरंगे के अपमान पर विदेश मंत्रालय ने जताई नाराजगी

     ब्रिटेन दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अराजकता और सरकार की असफलता से नाराज कुछ संगठनों ने 53 राष्ट्रमंडल देशों के फ्लैग पोल में शान से लहराता हुआ भारतीय ध्वज का अपमान कर उसे फाड़ दिया। यह घटना तब हुई जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वेस्टमिंस्टर में ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे थे।संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने पाकिस्तान को “आतंक निर्यात कारखाने” के रूप में वर्णित किया। उन्होंने कहा, “हम शांति में विश्वास करते हैं, लेकिन हम उन लोगों को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो आतंक का निर्यात करना चाहते हैं। इसके बाद ही ये घटना घटी।

   हुआ कुछ यूं, की दोपहर तीन बजे वेस्टमिन्स्टर के पार्लियामेंट स्क्वायर में महात्मा गांधी के पुतले के आसपास करीब 500 के संख्या में खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारी एकत्र हुए। इनमें से कुछ का नेतृत्व कुछ कश्मीरी समूह कर रहे थे। ये लोग अपने बैनर और झंडे ले कर नारेबाजी कर रहे थे। हालांकि ‘फ्लैग पोल’ पर लगा भारतीय तिरंगा फाड़े जाने के बाद पार्लियामेंट स्क्वायर पर इनमें से कुछ प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है, हालांकि उस झंडे की जगह दूसरा झंडा लगा दिया गया है। फिलहाल इस मामले में किसी को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है, लेकिन मामले की कारवाई जारी है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के तरफ से प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, की लंदन के पार्लियामेंट स्क्वायर पर भारतीय झंडे को जलाने वाले इस घटना से हम बेहद नाराज हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा, कि वे इस गतिविधि में शामिल लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की उम्मीद करते हैं। इस मामले को ब्रिटिश सरकार ने गंभीरता से लिया है, उन्होंने भी इस घटना के प्रति निराशा व्यक्त की है। और झंडे को तुरंत वहां से हटा लिया गया।

ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ( एफसीओ ) के एक प्रवक्ता ने बताया, कि पार्लियामेंट स्क्वायर में हुए इस घटना से हम निराश हैं। लोगों को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का अधिकार है, लेकिन इस घटनाक्रम में शामिल हुए सभी लोग इस बात से वाकिब रहे, की इस मामले से जुड़े हुए सभी को ब्रिटिश शासन कड़ी सजा सुनाएगा, हालांकि विदेश कार्यालय ने इस बात का भी उल्लेख किया, कि प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा ने भारत के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया है और हम कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर एक साथ मिलकर काम करने की उम्मीद कर रहे हैं। ”

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram