पूर्व भारतीय कप्तान ‘महेंद्र सिंह धोनी’, देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित

जिस देश में क्रिकेट  एक खेल मात्र नहीं बल्कि एक धर्म हो, वहां क्रिकेट के महाकुंभ के खिताबी दौड़ में विजयी होने के सातवें सालगिरह पर उस विजयी अभियान के नायक पूर्व कप्तान ‘महेंद्र सिंह धोनी‘ को देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान ‘पद्म भूषण’ मिलना संयोग मात्र नहीं हो सकता, यह करोड़ो दुआओं का कबूलनामा है।

आज 02 अप्रैल 2018 को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक वाले धोनी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राष्ट्रपति भवन में यह सम्मान मिला। इस अवसर पर धोनी सेना की वर्दी में थे। धोनी यह सम्मान प्राप्त करने वाले ग्यारहवें क्रिकेटर है।

झारखंड के इस खिलाड़ी ने न सिर्फ भारत को उसका दूसरा विश्व कप दिलवाया बल्कि फाइनल मैच में शानदार कप्तानी पारी खेलते हुए 91 रनों की अविजित पारी खेली और उस गगनचुम्बी छक्के के बिना हर कहानी अधूरी रह जायेगी जिससे उन्होंने भारतीय टीम को जीत दिलायी। क्या लजवाब मैच था, खेल के हर विभाग में भारतीय टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया और विजयी रही।

 

पूरे भारतवर्ष में इस जीत का जश्न मनाया गया, लोग धर्म-जाति सब कुछ भूलकर एक-दूसरे के गले लग बढ़ाईं देते रहे, लगा जैसे पूरा देश एक है, इस अभूतपूर्व अविस्मरणीय जश्न का श्रेय इस लाजवाब खिलाड़ी को ही जाता है।

धोनी को मिले इस सम्मान से हर भारतीय खुश होगा और अपने आप को गौरवान्वित महसूस करेगा।

अब जब अगले साल विश्व कप शुरू होने वाला है तो वापस से उम्मीदे जीवंत होना स्वाभाविक है, यह विश्व कप धोनी का आखिरी विश्व कप होगा तो क्रिकेट के एक सच्चे प्रसंशक के रूप में हम यही दुआ करेंगे कि उनकी विदाई इस विश्व कप खिताब से हो।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram