बिटकॉइन में किया निवेश पिछले एक महीने मे हुआ आधा

बिटकॉइन

उठती चीज़ नीचे आती ही है, सवाल यह है कि उठती कब है और गिरती कब है? यही हाल बिटकॉइन का हुआ है, 2017 के अंतिम तिमाही में इसके ही जलवे थे, जिधर देखो इसके ही चर्चे थे। लोग उत्सुकता से इसके बारे में बाते कर रहे थे, इसके बारे में जानकारियां जुटा रहे थे, हर तरफ इसके बढ़ते मार्किट वैल्यू आदि पर बाते हो रही है। न्यूज़ वाले भी बिटकॉइन पर कवरेज दे रहे थे। भारतीय रिज़र्व बैंक की क्रिप्टो करेंसी संबंधित दिशा-निर्देशों पर भी नजर रखी जा रही थी। 17 दिसंबर 2017 को बिटकॉइन ने आल टाइम हाई बनाया, उस वक़्त इसकी कीमत $ 19,700 पहुँच गयी।

इसकी बढ़ती कीमतों से आकर्षित होकर आम लोगों ने इसमें पैसे लगाए, कुछ ने पैसे बनाये तो बहुतों ने गवाएं भी है। आप यही संजह की बिटकॉइन की वर्तमान कीमत $ 9,500 है जो कि अपने आल टाइम हाई से लगभग आधे से भी कम है। इसे आप ऐसे समझ सकते ही कि अगर किसी ने बिटकॉइन में 17 दिसंबर को 1 लाख रुपये लगाए तो उसकी वर्तमान मार्किट वैल्यू ₹48,000 है।

पिछले 1 महीने में इसकी मार्किट वैल्यू में 50% की गिरावट आई है। वर्तमान में इसकी मार्किट वैल्यू $ 160 बिलियन है।

अगर आप एक निवेशक है तो आप भी सोच-समझकर ही निवेश करे, साथ ही अपने जोखिम लेने की क्षमता का आकलन कर के ही निवेश करे। बेहतर तो यही होगा कि आप अपनी बचत को एक से अधिक योजनाओ में निवेश करें इस से जोखिम न्यूनतम हो जाता है। निवेश के लिए किसी पेशेवर विशेषज्ञ की सलाह अवश्य ले।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram