भारतीय वायु सेना ने हिंडन एयरबेस में अपनी 85वीं वर्षगांठ मनाई

भारतीय वायु सेना (आई.ए.एफ) ने रविवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में परेड और वीभिन्न लड़ाकू विमानों से एयर शो के साथ 85 वीं वर्षगांठ मनाई।

भारतीय वायुसेना की स्थापना  8 अक्टूबर 1932 को हुई थी। प्रत्येक वर्ष 8 अक्टूबर को स्थापना दिवस मनाया जाता है और इस वायुसेना दिवस पर सैनिक पूरे जोश-खरोश के साथ प्रदर्शन करते है। यह हैरतअंगेज प्रदर्शन उनकी आपसी ताल-मेल, कुशलता ओर चुस्ती-फुर्ती का मिश्रण होता है, जिसे देख कर मौजूद दर्शक दांतो-तले उंगलियां दबा लेते है।

आकाशगंगा के पैराजंपर्स काफी ऊंचाई से एयरबेस पर कूदकर परेड की शुरुआत करते है इसके उपरांत एयरफोर्स के जवान अपने अनुशासन और आपसी ताल-मेल का प्रदर्शन करते है। इसके बाद एयर शो होता है जिसमे बहुत से लड़ाकू विमान शामिल होते है।इस अवसर पर सचिन तेंदुलकर भी परेड देखने आए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थापना दिवस पर ट्वीट के माध्यम से  वायु सेना को बधाई और अपनी शुभकामनाएं दी।

Must Read-गुजरात में मरीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना करेंगे मोदी

राष्ट्रीपति रामनाथ कोविंद जी का ट्वीट- “वायु सेना दिवस पर, मैं बहादुर वायु योद्धाओं की बहादुरी, प्रतिबद्धता और समर्पण को सलाम करता हूं। वे हमारे आसमान की रक्षा करते हैं,”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ट्वीट- “वायु सेना दिवस पर, हमारे साहसी हवाई योद्धाओं और उनके परिवारों के लिए शुभकामनाएं। उनके दृढ़ संकल्प और कौशल सुनिश्चित करना कि हमारी आसमान सुरक्षित है।”

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram