भूकंप के झटके से फिर हिला नेपाल

कुदरत के कारनामे के आगे दुनिया बेबस ही नहीं बल्कि लाचार भी बन जाती है, क्योंकि जब कुदरत स्वयं में परिवर्तन करती है, तो यह ज्यादा दुखदाई होता है। जी हां हम ऐसे ही परिवर्तन तबाही की बात कर रहे हैं जिसका नाम भूकंप है। भूकंप के झटके एक बार फिर से महसूस किए गए और यह घटना दोबारा से नेपाल में ही हुई है। इससे पहले भी नेपाल में बहुत बड़े स्तर पर भूकंप आने से कुछ साल पहले बहुत बड़ी मात्रा में जन धन हानि हुई थी हालांकि इस बार का भूकंप ज्यादा तीव्र नहीं था।

5.8 भूकंप की तीव्रता – 

नेपाल में इस बार जो भूकंप आया गया है उसकी रिक्टर स्केल पर जो तीव्रता मापी गई है वह 5.8 बताई जा रही है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC)  के मुताबिक भूकंप का केंद्र काठमांडू से काफी दूर था और उसकी तीव्रता भी कम थी इसलिए इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की ख़बर सामने नहीं आई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र काठमांडू से 80 किलोमीटर की दूरी पर पश्चिम दिशा में स्थित धाडिंग जिले में था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 5.8 की तीव्रता से आए भूकंप के झटकों को लोगों ने केवल महसूस किया था और इससे किसी भी प्रकार की कोई समस्या अभी तक उत्पन्न नहीं हुई है।

मंगलवार को आया था 3.8 तीव्रता का भूकंप – 

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के प्रमुख विजय अधिकारी ने बताया कि इस जिले में इससे पहले भी भूकंप आ चुका है। उन्होंने बताते हुए कहा कि इससे पहले  मंगलवार को 3.8 तीव्रता का भूकंप धाडिंग जिले में आ चुका है  उन्होंने ताजा भूकंप के झटकों के बारे में बात करते हुए कहा कि ये   5.8 तीव्रता के जिन झटकों को महसूस किया गया है, दरअसल यह 25 अप्रैल को आए भूकंप के बाद का झटका है ।

गौरतलब है कि नेपाल 25 अप्रैल 2015 को आए भूकंप में हुई त्रासदी से अभी तक उबर नहीं पाया है लेकिन एक के बाद एक लगातार प्रकृति नेपाल की खूबसूरती को बरगलाने के लिए बेताब है। हालांकि इस भूकंप में किसी भी प्रकार की जन धन हानि तो नहीं हुई लेकिन लोगों के बीच इस झटके का डर बैठ गया है। जबकि राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा है कि अभी कुछ दिनों तक हालात सामान्य रहने की उम्मीद है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram