विवादों में घिरे सरकार के निर्णय के बाद, आज आखिरकार तीन जजों ने शपथ ले ली

सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर काफी लंबे समय तक चले विवाद के बीच आज जस्टिस केएम जोसेफ समेत तीन जजों ने सुप्रीम कोर्ट के नए जज के तौर पर शपथ ली।  मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने अपने अदालत कक्ष में आयोजित पारंपरिक समारोह में जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस विनीत सरन और जस्टिस के एम जोसेफ को पद की शपथ दिलाई। सबसे पहले जस्टिस इंदिरा बनर्जी ने शपथ ली। इसके बाद जस्टिस विनीत सरण फिर जस्टिस केएम जोसेफ का नंबर आया।

आपको बता दें कि, जस्टिस जोसेफ को तीसरे नंबर पर रखने पर विवाद शुरू हुआ था। हालांकि सोमवार को शीर्ष अदालत के जजों ने केंद्र सरकार द्वारा उनकी वरीयता घटाने पर आपत्ति जताई थी और वे विरोध दर्ज कराने के लिए चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा से मिले भी। बाद में केंद्र सरकार ने कहा कि शपथ ग्रहण तय क्रम के मुताबिक ही होगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के तीन जजों की सूची में जस्टिस जोसेफ का नाम तीसरे नंबर पर रखने को लेकर विरोध इसलिए किया जा रहा था क्योंकि इससे उनके चीफ जस्टिस बनने और किसी भी बेंच की अध्यक्षता करने की संभावनाओं पर असर पड़ेगा।

इन तीन नियुक्तियों के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 25 हो गई है जबकि सुप्रीम कोर्ट में जजों के स्वीकृत पद 31 हैं। यानी अभी भी 6 पद खाली हैं। जस्टिस इंदिरा बनर्जी सुप्रीम कोर्ट के 68 साल के इतिहास में 8 वीं महिला जज हो गई हैं साथ ही पहली बार ऐसा हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट में एक साथ 3 महिला जज होंगी। इससे पहले एक समय मे अधिकतम 2 महिला जज ही सुप्रीम कोर्ट में रही हैं। सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश न्यायमूर्ति फातिमा बीवी, इसके बाद न्यायमूर्ति रूमा पाल, न्यायमूर्ति रंजना देसाई, न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा, न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा हैं।

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने जस्टिस केएम जोसेफ का पद घटाने को लेकर टिप्पणी करते हुए आज के दिन को अदालत के इतिहास में काला दिन करार दिया। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका को अपनी आत्मा के खोज करने जरूरत है। सिब्बल ने ट्वीट किया कि यदि कोई न्यायाधीश आपके पक्ष में कोई निर्णय नहीं लेता है तो उसका इलाज भी किया जा सकता है। न्यायपालिका के इतिहास में इस दिन को काले दिन के रूप में देखा जाएगा और यह सरकार का अहंकार है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram