सोनीपत में आया 4.0 तीव्रता का भूकंप, दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस किए गए झटके

भूकंप की तबाही से हर कोई डरता है और इस कदर इसलिए भी लाजमी है क्योंकि 2015 में नेपाल में आया भूकंप दुनिया के लोगों को झकझोर दिया था जिस की तबाही का मंजर आज भी नेपाल में बरकरार है। हाल ही में अभी नेपाल में दोबारा 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था जिसके बाद भारत भारत की दहलीज में भी भूकंप ने दस्तक दे दी है। भारत में भूकंप का केंद्र हरियाणा के सोनीपत में बताया जा रहा है।

4.0 तीव्रता का आया भूकंप –

सोनीपत में आज दोपहर में 4.0 तीव्रता का भूकंप आया था जिसे लोगों ने आसानी से महसूस किया। भूकंप के झटकों का पता चलते ही लोगों में अफरा-तफरी का माहौल पसर गया और सभी लोग अपने-अपने घरों, दुकानों और दफ्तरों, से बाहर आकर सड़क पर खड़े हो गए। भूकंप सोनीपत में लगभग 3:35 पर आया था जिसके झटकों को दिल्ली में भी महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र दिल्ली से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर था लेकिन फिर भी दिल्ली में महसूस किए गए झटके से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोनीपत में इसका प्रभाव क्या रहा होगा। मौसम विज्ञान में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.0 मापी है ।

गौरतलब है कि इससे पहले नेपाल के काठमांडू से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 5.8 बताई जा रही थी। सोनीपत में आए भूकंप में अभी तक किसी के हताहत होने की ख़बर सामने नहीं आई है लेकिन लोगों में भय का माहौल बना हुआ है। दरअसल दिल्ली भारत देश के भूकंप आने वाले संवेदनशील इलाकों में सबसे संवेदनशील स्थान है जहां पर भूकंप कभी भी बड़ी तीव्रता का आ सकता है। इसको लेकर भी लोगों में किसी भी भूकंप के आने के बाद डर का माहौल उत्पन्न हो जाता है। आज आए भूकंप के बाद दिल्ली के नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद की हाईराइज बिल्डिंग में भूकंप के झटके ज्यादा महसूस किए गए और लोगों ने सुरक्षा और बचाव हेतु अपनी अपनी दुकानें बंद कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram