₹125 के सिक्के का इंतजार खत्म, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज जारी करेंगे ₹125 का सिक्का

1रूपए, ₹2 , ₹5 , ₹10 के सिक्के तो आपने बहुत प्रयोग कर लिए लेकिन अब तैयारी है एक नए इतिहास की जिसकी तैयारी करते हुए भारत देश में आज सौ रुपए के ऊपर का सिक्का जारी किया जाएगा। जी हां आज ₹125 का सिक्का उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के करकमलों द्वारा जारी किया जाएगा। आज 29 जून को सिक्का जारी करने के लिए कोलकाता में एक कार्यक्रम के आयोजन के दौरान यह ऐतिहासिक पल इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगा, जहां पर भारत जैसा विकासशील देश पहल करते हुए सौ रुपय के ऊपर का सिक्का जारी करेगा।

₹125 का सिक्का और ₹5 का ‘नया सिक्का’ जारी करेंगे उपराष्ट्रपति –

सांख्यिकी दिवस के मौके पर सांख्यिकी एवं कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा बताया गया कि मंत्रालय की तरफ से ₹125  का सिक्का तो जारी किया ही जाएगा लेकिन उसके साथ ही साथ अच्छी खबर है यह भी है कि रुपए 5 के नए सिक्के भी उपराष्ट्रपति के द्वारा जारी किए जाएंगे। रुपए 5 के नए सिक्कों और ₹125 के सिक्कों की आकृति और उस पर मुद्रित आकृति क्या होगी? और उसका रंग क्या होगा? इन सब के बारे में अभी कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। दिलचस्पी बनाए रखने हेतु इन जानकारियों को सिक्के जारी होने के बाद ही बताया जाएगा।

29 जून को ही क्यों जारी किया जा रहा है ₹125 का सिक्का – 

गौरतलब है कि जब कोई नई उपलब्धि इतिहास में दर्ज करनी होती है तो हमेशा ऐसे दिन को चुना जाता है जो ऐतिहासिक हो और लोग बड़ी उपलब्धि के साथ-साथ उस दिन की उपलब्धि को भी याद रखें। दरअसल सिक्का जारी करने के लिए 29 जून की तारीख को इसलिए भी चुना गया क्योंकि ‘आज सांख्यिकीविद प्रशांत चंद्र महालनोबिस की 125वीं जयंती है’ ,जिसको देखते हुए सिक्का जारी करने के लिए यह दिन उचित माना गया। दरअसल सांख्यिकी विद प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जयंती को ही भारत देश में सांख्यिकी दिवस के रुप में मनाया जाता है।

गौरतलब है कि आज देश भर में मनाया जा रहा है सांख्यिकी दिवस मनाया जा रहा है तो वहीं कोलकाता में इसके लिए भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। वहीं गूगल सर्च इंजन ने भी महालनोबिस को सम्मान देते हुए गूगल डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram