‘ट्विटर किंग’ मुल्तान के सुल्तान वीरेंद्र सहवाग का 39वां जन्मदिन आज,

आज ‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरू पाजी का 39 वां जन्मदिन है। यह पूर्व क्रिकेटर मैदान पर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से और अब मैदान के बाहर अपनी चुटीले ओर देशी कमेंटरी से दर्शकों का मनोरंजन करता है।

ट्विटर पर सम-समयिकी मुद्दों के ऊपर अपने शानदार हाजिरजबाब और हास्य-व्यंग से परिपूर्ण ट्वीट्स के लिए भारत ही नही बल्कि पूरे विश्व में प्रशंसा पाते रहते है, किसी को जन्मदिन कि बधाई, मैचों का परिणाम आदि पे उनके चुटीले, गुदगुदाते ट्वीट्स सहज ही किसी को अपना प्रशंसक बना लेते है। देखने वाली बात यह होगी कि सहवाग तो हर किसी के जन्मदिन पर अपने खास अंदाज में बधाई देते है, आज उनके जन्मदिन पर कोई खास ट्वीट या कमेंट किसका आता है।

बात अगर क्रिकेट की हो तो इस नैसर्गिक बल्लेबाज ने काफी कीर्तिमान बनाये है। सहवाग भारत के पहले बल्लेबाज है जिन्होंने तिहरा शतक लगाया और विश्व के उन चार बल्लेबाजों में से एक बल्लेबाज है जिनके नाम पर दो तिहरे शतक है। विश्व के पहले क्रिकेटर है जिनके नाम पर टेस्ट मैचों में तिहरा शतक और वन डे मैचों में दोहरा शतक है। रोचक बात यह है कि उनकी शैली वन डे के लिए मुफीद थी किन्तु सफलता उन्हें टेस्ट मैचों में ज्यादा मिली।

20 अक्टूबर 1978 को नजफगढ़, हरयाणा के एक संयुक्त जाट परिवार में पैदा हुए वीरेंद्र सहवाग का पहला प्यार क्रिकेट ही रहा है।

‘वीरू’, ‘नजफगढ़ के नबाब’, ‘जेन मास्टर ऑफ मॉडर्न क्रिकेट’ और ‘मुल्तान के सुल्तान’ आदि नामों से मशहूर इस खिलाड़ी को 2002 में भारत सरकार ने अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया। क्रिकेट कैलेंडर ईयर 2008 और 2009 में इन्हें अपने शानदार प्रदर्शन के लिए ‘विज्डन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड’ का अवार्ड भी मिल चुका है। यह भारत के पहले क्रिकेटर है जिन्हें यह सम्मान मिला और विश्व के पहले क्रिकेटर है जिन्होंने इस पुरस्कार को अगले साल 2009 में भी रिटेन किया। इन्हें ‘ईएसपीएन क्रिकइंफो अवार्ड’  के 2011 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार भी मिल चुका है।

भारत के इस विस्फोटक बल्लेबाज को उनके जन्मदिन पर ‘आज का रिपोर्टर व टीम’ की तरफ से हार्दिक बधाई और हम यही दुआ करेंगे कि वो अपने लाजवाब ट्वीट्स, कमेंटरी से अपने प्रशंसकों का इसी तरह से मनोरंजन करते रहे।

इन्हीं शुभकामनाओं के साथ,

 

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram