अमेरिका ने पाकिस्तान को मदद देने से किया इनकार

हाल ही में पाकिस्तान में प्रधानमंत्री चुनाव हुए थे जिसके बाद पाकिस्तान की जनता ने देश के प्रधानमंत्री के रुप में इमरान खान को चुना है और वहीं इमरान खान ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालते ही अपने देश की तरक्की के लिए अमेरिका से मदद की गुहार लगाई थी, लेकिन अमेरिका ने पाकिस्तान को मदद करने के लिए दी जाने वाली करोड़ों की राशि पर रोक लगा दी है।

300 मिलियर डॉलर नहीं देगा अमेरिका – 

पाकिस्तान की नवीन प्रधानमंत्री इमरान खान को अमेरिकी प्रशासन की ओर से बहुत बड़ा झटका लगा है और वही ट्रंप प्रशासन की ओर से कहा गया है कि अमेरिका आतंकवाद को रोकने में विफल रहा है। और उन्होंने अफगानिस्तान में आतंक को बढ़ावा देने वाले चरमपंथियों को पनाह दी है, जिसको देखते हुए ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्तान को दी जानेवाली लगभग 300 बिलियन डॉलर ( यानी कि भारतीय रुपयों में लगभग 21 सौ करोड़ रुपए) की मदद को अब रोका जा रहा है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ़्टिनेंट कर्नल कोनी फॉकनर ने कहा है कि अमेरिकी रक्षा विभाग अब इस राशि का उपयोग आवश्यक प्राथमिकताओं पर करेगा। हालांकि अमेरिका के द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद पाकिस्तान की छवि एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूमिल हो गई है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान इस समय आर्थिक संकट से जूझ रहा है और पाकिस्तान देश में विदेशी मुद्रा का भंडार भी 16.4 बिलियन डॉलर से घटकर 10 बिलियन डॉलर के नीचे पहुंच गया है जिसको देखते हुए इमरान खान सरकार को पाकिस्तान की मदद के लिए अमेरिका की सहायता बेहद जरूरी थी, लेकिन अमेरिका के मदद देने से इनकार करने के बाद, अब पाकिस्तान का आर्थिक संकट और भी गहरा जाएगा। वहीं आर्थिक विशेषज्ञों ने इस बात का अंदेशा पहले भी जाहिर किया था कि अमेरिका पाकिस्तान से अगर नाराज हो गया तो पाकिस्तान को एक बहुत बड़े आर्थिक संकट से जूझना पड़ेगा। इससे पहले भी अमेरीका ने इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान को 50 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रद कर दी थी।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram