जानिए कौन है देश के टॉप 3 सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री

भले ही हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं लेकिन, उनकी पार्टी भाजपा से कोई भी मुख्यमंत्री लोगों के बीच लोकप्रिय नहीं हो पा रहे। दरअसल हम यह बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में पॉलिटिकल एडवाइजर ग्रुप I-PAC ने एक सर्वे किया है। वहीं, इस सर्वे के मताबिक देश के टॉप 3 मुख्यमंत्री में से एक भी भाजपा का सीएम नहीं है।

कौन है देश के टॉप 3 लोकप्रिय मुख्यमंत्री-

पॉलिटिकल एडवाइजर ग्रुप I-PAC से देश के मौजूदा राजनैतिक परिदृश्य का कुछ हद तक अंदाजा लग रहा है। यह सर्वे देश के 57 लाख लोगों पर किया गया था जिसमें से मुख्यमंत्री पद के लिए लोगों ने सबसे ज्यादा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पसंद किया है। वहीं दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को लोगों ने लोकप्रियता दी है। सबसे आखिर में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को लोगों ने लोकप्रिय बनाया है। इन तीनों स्थानों पर भाजपा के कोई भी मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए जबकि चौथे स्थान पर बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार का है। नीतीश कुमार को लोगों ने लोकप्रियता प्रदान की है। अब इस सर्वे से यह साफ साफ पता चल रहा है कि भाजपा के सभी नेताओं के लिए यह खतरे की घंटी साबित हुआ है। इस सर्वे का असर लोकसभा चुनाव 2019 में भी दिख सकता है जो भारतीय जनता पार्टी के लिए लाभदायक साबित नहीं होगा। आने वाले कुछ समय में भारत के तीन बड़े राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन तीनों ही राज्यों के मुख्यमंत्रियों को इस सर्वे में टॉप में जगह नहीं मिली है, जो कि भाजपा के लिए चिंता का विषय हो सकती है। पॉलिटिकल एडवाइजर ग्रुप सर्वे के मुताबिक देश में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में महिला सुरक्षा, किसानों के मुद्दे और आर्थिक समानता अहम मुद्दे होंगे। इसके बाद जो मुद्दे खास होंगे, उनमें शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता, सांप्रदायिक सद्भाव, क्षेत्रीय भाषाएं आदि अहम रहेंगे।

भारतीय जनता पार्टी देश में पहली बार सबसे आधे से ज्यादा देश पर राज कर रही है। इस समय 22 राज्यों में बीजेपी की सरकार है। अब इस पॉलिटिकल एडवाइजर ग्रुप सर्वे के आने के बाद भाजपा के सभी नेताओं के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती है कि आने वाले 2019 के लोकसभा चुनाव में भारी मतों से जीत कर कांग्रेस मुक्त देश बनाएंगे।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram