जापान: राजनीति में ज्यादा महिलाओं की भागीदारी के लिए बनाया गया कानून

पिछले वर्ष 2017 में, राजनीति में महिलाओं की भागीदारी के मामले में 193 देशों में जापान 158 वें स्थान पर था, तकनीक के लिए प्रसिद्ध इस देश का यह रूप चौंकाने वाला था। इससे चिंतित सरकार ने राजनीति में महिलाओं की भागीदारी के लिए कुछ ठोस पहल करने की सोची।

इसी कड़ी में जापानी संसद के ऊपरी सदन ने बीते वुधवार को राजनीति में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए कानून बनाया है। इस काननू के अनुसार, हर प्रकार के चुनावों में चाहे वो स्थानीय चुनाव हो या राष्ट्रीय चुनाव, सभी में जहां तक संभव हो समान संख्या में पुरुष और महिला उम्मीदवार होने के साथ-साथ लिंग समानता के लिए लक्ष्य को निर्धारित करने की बात करता है।

जापान में अन्य क्षेत्रों की तुलना में महिलाओं की सक्रियता राजनीति में कम ही नहीं बल्कि यह देश विश्व के कुल 193 देशों में 158 वें स्थान पर है। जापान संसद के निचले सदन में मात्र 10 प्रतिशत ही महिला सदस्य है जिस कारण ही यह देश सूची में म्यांमार जैसे देश से भी नीचे है। ज्ञात हो कि जापान संसद में कुल 465 सदस्यों में मात्र 47 महिला सदस्य है। यह आंकड़े चौकाने वाले हैं। जापान सरकार इस कानून से महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि की उम्मीद की उम्मीद कर रहा है।

Connect with Us! अपनी राय कमेंट्स में दें. ताजा ख़बरों के लिए हमें फॉलो करें. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई, तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें. Subscribe our Youtube Channel: AajKaReporter Follow us on: Facebook, Twitter, Instagram